Hyundai का भारत विस्तार: क्या कोरियाई कार निर्माता चीन के EV प्रभुत्व को चुनौती दे सकता है?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 May, 2023 01:29 PM

hyundai s india expansion can the korean carmaker challenge

पिछले हफ्ते, दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी ने घोषणा की कि वह भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अगले 10 वर्षों में तमिल नायडू में 200 बिलियन रुपए (2.45 बिलियन अमरीकी डालर) का निवेश करेगी। एसएनई

सिंगापुरः पिछले हफ्ते, दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी ने घोषणा की कि वह भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अगले 10 वर्षों में तमिल नायडू में 200 बिलियन रुपए (2.45 बिलियन अमरीकी डालर) का निवेश करेगी। एसएनई रिसर्च जो रिचार्जेबल बैटरी उद्योग को वैश्विक बाजार अनुसंधान और परामर्श प्रदान करता है, ने 2022 में बिक्री के हिसाब से हुंडई को शीर्ष छठे ईवी कार निर्माता के रूप में स्थान दिया। एशियाई कार निर्माता अपनी उत्पादन क्षमताओं को बढ़ा रहा है क्योंकि इसका लक्ष्य दुनिया के शीर्ष तीन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं में से 2030 तक एक बनना है। 

एसएनई रिसर्च के अनुसार, दक्षिण कोरियाई कार निर्माता जिनके ब्रांडों में हुंडई, किआ और जेनेसिस शामिल हैं, ने पिछले साल 510,000 ईवी इकाइयां वितरित कीं, जो 2021 से 40.9 प्रतिशत की वृद्धि है। पहले स्थान पर चीन की बीवाईडी रही, जिसने 1.87 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी की, इसके बाद टेस्ला ने 1.31 मिलियन यूनिट्स की डिलीवरी की। जर्मनी की वोक्सवैगन और चीन की जेली ने क्रमशः चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया। सीईओ जेहून चांग ने बताया, "हम अब दो और प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं और इससे हमें 2030 तक 18 मॉडल बनाने में मदद मिलेगी। और हम 2030 के आसपास 2 मिलियन ईवी बिक्री हासिल करने का (लक्ष्य) कर रहे हैं।"

कार निर्माता अनुसंधान और विकास, नए संयंत्रों और प्लेटफार्मों के निर्माण के साथ-साथ ईवी लाइनों और उत्पादन क्षमता का विस्तार करने में भारी निवेश कर रहा है। हुंडई के सीईओ चांग ने कहा, "हम अब दो और प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं और इससे हमें 2030 तक 18 मॉडल बनाने में मदद मिलेगी। और हमारा लक्ष्य 2030 के आसपास 2 मिलियन (वार्षिक) ईवी बिक्री हासिल करना है।" इसके ईवी वर्तमान में एक उन्नत बीस्पोक ईवी प्लेटफॉर्म, हुंडई इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर विकसित किए गए हैं। 2021 Ioniq 5 क्रॉसओवर SUV, Hyundai के EV-केंद्रित उप-ब्रांड Ioniq का पहला मॉडल था जिसे E-GMP पर विकसित किया गया था। Hyundai ने बाद में 2022 में Ioniq 6 सेडान मॉडल लॉन्च किया। एक EV प्लेटफॉर्म भविष्य के मॉडल के उत्पादन को मापता है और विकास और निर्माण लागत को कम करता है।

हुंडई ने 2025 में अपने दो नए ईवी प्लेटफॉर्म, ईएम और ईएस के आधार पर वाहनों को पेश करने की योजना बनाई है, जिससे अधिक कुशल वाहन विकास और अधिक लागत में कमी आने की उम्मीद है। लाइमलाइट से दूर Hyundai धीरे-धीरे 2022 में सबसे बड़ी वैश्विक वाहन निर्माता बनने की वैश्विक दौड़ में तीसरे स्थान पर फिसल गई है। सीएनबीसी द्वारा संकलित उद्योग के आंकड़ों के आधार पर, हुंडई और किआ ने पिछले साल वैश्विक स्तर पर कुल 6.85 मिलियन वाहन बेचे, जो एक साल पहले की तुलना में 2.7 प्रतिशत अधिक है। टॉप डॉग टोयोटा ने लगभग 10.5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की, जबकि यूरोपीय ऑटो दिग्गज, वोक्सवैगन ने लगभग 8.26 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!