इस विधि से करें पवनपुत्र हनुमान का आवाहन, लाइफ की सभी टेंशन हो जाएंगी खत्म

Edited By Jyoti,Updated: 28 May, 2019 12:15 PM

hanuman mantra in hindi

जैसे कि हम आपको बता चुके हैं ज्येष्ठ मास में आने वाला प्रत्येक मंगलवार को शुभ माना जाता है। इसलिए इस दौरान इनकी उपासना जातक को दोगुने फल की प्राप्ति करवाती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि हम आपको बता चुके हैं ज्येष्ठ मास में आने वाला प्रत्येक मंगलवार को शुभ माना जाता है। इसलिए इस दौरान इनकी उपासना जातक को दोगुने फल की प्राप्ति करवाती है। पौराणिक मान्यताओं की अनुसार श्री राम और माता सीता ने पवनपुत्र हनुमान जी को आशीर्वाद दिया था कि तुम सदैव भक्तों के दुख-दर्द को दूर करने के लिए जीवित रहोगे यानि अमर रहोगे। जिसके चलते आज भी जब हनुमान जी अपने किसी भक्त को परेशानी या संकटों से घिरा देखते हैं तो झट से उसकी सभी संकट हर लेते हैं। मगर बता दें कि इसके लिए इन्हें प्रसन्न करना पड़ता है। अब आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें ये नहीं पता होगा कि आख़िर इन्हें प्रसन्न किया कैसे जाए तो आपको बता दें कि इसके लिए ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इन्हें खुश करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं। कहते हैं ये केवल अपने भक्तों की सच्ची श्रद्धा देखते हैं और प्रसन्न होकर उन पर अपनी अपार कृपा बरसा देते हैं। तो आइए अधिक समय ज़ाया न करते हुए जानते हैं इन्हें प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका। 
PunjabKesari, Lord Hanuman, बजरंगबली, हनुमान जी, पवनपुत्र हनुमान
आप में से लगभग लोग जानते होंगे हनुमान चालीसा के साथ-साथ सुंदरकांड का पाठ भी किया जाता है। इसमें (सुंदरकाण्ड) में हनुमान का लंका प्रस्थान, लंका दहन से लंका से वापसी तक की सभी खास घटनाक्रमों का उल्लेख आता हैं। कहा जाता है संपूर्ण रामायण कथा श्रीराम के गुणों और उनके पुरुषार्थ को दर्शाती है किंतु सुंदरकांड एकमात्र ऐसा अध्याय है, जिसमें सिर्फ हनुमान जी की शक्ति और विजय की गौरव गाथा वर्णित है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन पूजा, व्रत आदि करने से तो विशेष लाभ मिलता ही है। अगर इस दिन सुंदरकांड का और हनुमान चालीसा का पाठ करने से मंगल दोष से पीड़ित व्यक्तियों राहत मिलती है और साथ ही सभी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है।

ज्योतिष शास्त्र में सुंदरकाण्ड की कुछ चौपाईयों का मंत्र की तरह प्रयोग किया गया है, जिनका जाप करने से सारे संकट दूर हो जाते हैं।

उच्च विद्या प्राप्ति के लिए-
बुद्धिहीन तनु जान के, सुमिरो पवन कुमार
बल बुद्धि विद्या देहु मोहि, हरहु कलेश विकार।

PunjabKesari, Lord Hanuman, बजरंगबली, हनुमान जी, पवनपुत्र हनुमान
मुकदमे में जीत के लिए-
पवन तनय बल पवन समाना।
बुद्धि विवेक विग्यान निधाना।

पीड़ा निवारण के लिए-
हनुमान अंगद रन गाजे हांक
सुनत रजनीचर भाजे

विवाह में शीघ्रता के लिए-
मास दिवस महुं नाथु न भावा
तो पुनि मोहि जिअत नहि पावा।
 

बता दें इन सभी मंत्रों का जाप सरसों के तेल का दीपक लगाकर दक्षिण दिशा की और मुख करके लाल रंग के आसन पर बैठ कर ‘मूंगा माला’ से कम से कम 108 बार जप या पाठ करना चाहिए। माना जाता है इन चौपाईयों का बहुत ही करुण स्वर में मंगलवार को जाप करते हुए श्री हनुमान जी को पुकारने से शीघ्र ही व्यक्ति के जीवन की समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।
PunjabKesari, Shadi, शादी, विवाह

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!