New Year: नए साल पर घर में लगाएं ये पौधे, होगी खुशियों की भरमार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 11 Dec, 2023 08:26 AM

plant these plants at home on new year

आधुनिक समय में वास्तु का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। लोग वास्तु के उपायों को अपनाकर खुशहाल जीवन यापन कर रहे हैं। घर की शांति, नजर दोष, विवाह में देरी आदि समस्याओं के समाधान के लिए आप भी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

New Year 2024: आधुनिक समय में वास्तु का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। लोग वास्तु के उपायों को अपनाकर खुशहाल जीवन यापन कर रहे हैं। घर की शांति, नजर दोष, विवाह में देरी आदि समस्याओं के समाधान के लिए आप भी वास्तु के उपायों को अपना सकते हैं। वास्तु के अनुसार घर में कुछ पौधों का रोपण करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और रुके हुए कार्य बनने लगते हैं। इसलिए नए साल पर घर में इन पौधों का रोपण करने से खुशियों की भरमार होगी। जानिए, घर में किन पौधों का रोपण करना शुभ होता है। 

PunjabKesari Plant these plants at home on New Year
विवाह में आ रही रुकावट या घर की सुख-शांति को बरकरार रखने के लिए घर के पिछले भाग में केले का पौधा लगाना चाहिए। प्रतिदिन इस केले के पौधे की पूजा करने से इच्छित फल की प्राप्ति होती है। 

PunjabKesari Plant these plants at home on New Year
घर में हरसिंगार का पौधा लगाना शुभ होता है। इस पौधे की सुगंध से घर का वातावरण शुद्ध होता है और मानसिक शांति मिलती है। इस पौधे को घर के मध्य या पीछे लगाना चाहिए। 

PunjabKesari Plant these plants at home on New Year
तुलसी एक पवित्र पौधा है। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। घर में इस पौधे को लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। प्रतिदिन तुलसी के आगे दीपक प्रज्वलित करने से शुक्र ग्रह बलवान बनता है। 

घर में अनार का पौधा लगाने से राहु-केतु के नकारात्मक प्रभाव, तंत्र-मंत्र आदि के प्रभाव कम होते हैं। यदि अनार के फूल को शहद में डुबोकर हर सोमवार भगवान शिव को अर्पित करने से सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है। 

PunjabKesari Plant these plants at home on New Year
शमी का पौधा घर में लगाने से शनिदेव के क्रोध से बचा जा सकता है। प्रतिदिन इस पेड़ की पूजा करनी चाहिए। वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार के बाईं ओर शमी का पौधा लगाकर नियमित सरसों के तेल का दीपक प्रज्वलित करें।

गुड़हल के पौधे का संबंध सूर्य और मंगल ग्रह से होता है। हनुमान जी को गुड़हल का फूल अर्पित करने से मंगल ग्रह प्रसन्न होता है। प्रतिदिन पूजा करने से पारिवारिक सदस्यों के यश में वृद्धि होती है। 

PunjabKesari Plant these plants at home on New Year

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!