Vastu tips for eating food: ये है ‘सलीका’ भोजन करने का

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 13 Jun, 2022 10:38 AM

vastu tips for eating food

चाहे आप बाहर खाना खा रहे हों या घर पर, चाहे आप पूरे परिवार के साथ या किसी दोस्त के घर खाना खाने गए हों, आपके लिए अच्छे टेबल मैनर्स सीखना बेहद जरूरी है। भोजन कैसे किया जाता है। यह भी जीवन का

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for eating food: चाहे आप बाहर खाना खा रहे हों या घर पर, चाहे आप पूरे परिवार के साथ या किसी दोस्त के घर खाना खाने गए हों, आपके लिए अच्छे टेबल मैनर्स सीखना बेहद जरूरी है। भोजन कैसे किया जाता है। यह भी जीवन का एक सबसे बड़ा सलीका है, जो आपके शिष्टाचार को बताता है इसलिए आपको खाने के सही तरीके और टेबल पर खाने के दौरान किस तरह का व्यवहार करना चाहिए, इन सब चीजों के बारे में जरूर समझाना चाहिए।

PunjabKesari Vastu tips for eating food

कई बार चबाने के तरीके, चम्मच पकड़ने या खाना गिराने जैसी आदतों की वजह से कपड़े तो खराब होते ही हैं, साथ ही लोगों के सामने शर्मिंदगी भी महसूस होती है।

खाने के टेबल पर आने से पहले हमेशा हाथ-मुंह धोएं।

टेबल पर बैठने के तरीके के बारे में जानें कि टेबल पर हमेशा पीठ सीधी करके बैठना चाहिए।

इसके अलावा पैरों को हिलाने या हाथों को दूसरे की जगह पर न रखना भी जरूरी है।

हमेशा टेबल पर अपनी बारी आने का इंतजार करें, न कि खाना लेने की जल्दबाजी करें। हमेशा सब्र से अपनी बारी का इंतजार करें और दूसरों को भी सम्मान दें।

भोजन शुरू करने से पहले ईश्वर का धन्यवाद करना भी न भूलें।

ठीक ढंग से बर्तन और चम्मचों का उपयोग करना भी आपको सीखना चाहिए, खासकर चम्मच से कैसे खाना चाहिए, यह जरूर समझें।

अगर सभी के साथ खाना खाने बैठे हैं तो सभी लोगों के खाना शुरू करने के बाद ही खाना खाएं और जब सभी खाकर उठें, तभी उठना चाहिए।

खाना खाते समय मुंह बंद करके खाना चबाना चाहिए और साथ ही मुंह भरकर खाने से परहेज करें। बेहतर होगा कि छोटे-छोटे टुकड़े करके खाना खाया जाए।

PunjabKesari Vastu tips for eating food

Vastu tips for healthy eating: वास्तु विद्वान कहते हैं, भोजन करने से पहले दिशाओं का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है। पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना खाने से रोगों का नाश होता है और उम्र में बढ़ोत्तरी होती है। दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके खाना खाने या बनाने से लक्ष्मी रूठ जाती है। उत्तर दिशा देवी-देवताओं की प्रिय दिशा है। इस दिशा में खाना खाने से रुपये पैसों में वृद्धि होती है। घर के मुखिया और विद्यार्थियों को इसी दिशा में अपना मुख करके भोजन करना चाहिए। वास्तु विद्वानों के अनुसार बीमार, कारोबारी और नौकरीपेशा लोगों को पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए। इससे तन और मन स्वस्थ रहता है !

PunjabKesari Vastu tips for eating food

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!