The Railway Men से लेकर The Archies तक Netflix पर इस साल रिलीज हुई ये फिल्में और वेब सीरीज

Updated: 09 Dec, 2023 06:53 PM

these films and web series released on netflix this year 2023

साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है, इसके बाद हम नए साल का वेलकम करेंगे। वहीं सिनेमा के लिहाज से यह साल काफी खास रहा।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है, इसके बाद हम नए साल का वेलकम करेंगे। वहीं सिनेमा के लिहाज से यह साल काफी खास रहा। इस साल कई धमाकेदार फिल्में और वेब सीरीज रिलीज हुई, जिन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया। ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर भी अलग-अलग जॉनर के प्रोजेक्ट्स रिलीज हुए। रोमांस से लेकर थ्रिल, एजुकेशन, साहस और वीरता का परिचय देती इन फिल्मों और वेब सीरीज को दर्शकों ने काफी सराहा है। ऐसे में आज हम आपको 2023 में नेटफ्लिक्स पर आए सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

2023 में नेटफ्लिक्स पर आई ये धमाकेदार फिल्में और वेब सीरीज 

द रेलवे मैन


PunjabKesari

साल 1984 में भोपाल गैस त्रासदी की पृष्ठभूमि पर आधारित यह सीरीज चार एपिसोड की है। जिसमें  मानवता और वीरता की अदम्य भावना को चित्रित करता है। दर्शकों ने के के मेनन और बाबिल खान के शानदार प्रदर्शन की सराहना की है। इस शो ने रिलीज होने के महज एक दिन के भीतर शीर्ष 10 वैश्विक सूची में जगह बना ली।

वन पीस 
ईइचिरो ओडा के सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब 'मंगा' पर आधारित 'वन पीस' का लाइव-एक्शन रूपांतरण है। यह शो प्रतिष्ठित खजाने 'वन पीस' के लिए मंकी डी. लफी की खोज के बाद पौराणिक उच्च-समुद्र साहसिक जीवन को जीवंत करता है।

सेक्स एजुकेशन
PunjabKesari

सेक्स एजुकेशन के चौथे और अंतिम सीज़न में ओटिस और एरिक कैवेंडिश सिक्स्थ फॉर्म कॉलेज में एक नए अध्याय की शुरुआत करते हैं, जिसमें घबराहट, हँसी और भावनात्मक ऊँचाइयों का मिश्रण होता है। सीरीज एक मार्मिक विदाई देती है, जिससे प्रशंसकों को प्यार, हँसी और नए और स्थायी कनेक्शन दोनों की खोज का मिश्रण मिलता है। 

काला पानी
काला पानी वर्ष 2027 पर आधारित है जिसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक रहस्यमयी बीमारी फैल जाती है। ऐसे मं द्वीपवासियों के लिए एक अभूतपूर्व चुनौती - काला पानी के रूप में सामने आती है। काला पानी ने अपनी सम्मोहक कहानी और आकर्षक चरित्र विकास से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और आदर्श बिंज-वॉच के रूप में उभरा।

द हंट ऑफ वीरप्पन


PunjabKesari

17 वर्षों तक, भारत के सर्वाधिक वांछित अपराधी कूसे मुनिसामी वीरप्पन ने 132 हत्याओं, 2000 हाथियों की हत्या और हाई-प्रोफाइल अपहरण की बात कबूल की। द हंट फॉर वीरप्पन उनके जीवन की एक वृत्तचित्र-शैली की खोज है, जिसमें सार्वजनिक दुविधा और राज्य के दृढ़ प्रयासों के बीच उसे पकड़ने के  दौरान सामने आने वाली चुनौतियों का विवरण दिया गया है।

नेवर हैव आई एवर

नेवर हैव आई एवर का अंतिम सीज़न हाई स्कूल शो को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है, जिसमें प्रफुल्लता, अजीबता और सापेक्षता का मिश्रण होता है। देवी और उनके विविध दल ने भावनाओं के उतार-चढ़ाव, क्लासिक देवी नखरे और अप्रत्याशित रहस्योद्घाटन को अपनाते हुए ठेठ लड़के नाटक को अलविदा कह दिया।

ट्रायल बॉय फायर
ट्रायल बाय फायर एक मनोरंजक नेटफ्लिक्स सीरीज़ है जो 13 जून 1997 को दक्षिणी दिल्ली में उपहार सिनेमा अग्निकांड की दुखद कहानी बताती है, जिसमें 59 लोगों की जान चली गई थी और 100 अन्य घायल हो गए थे। दिल दहला देने वाली कहानी नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति, माता-पिता की कहानी है, जिन्होंने इस घटना में अपने बच्चों की विनाशकारी क्षति को सहन किया। 

स्कूप


PunjabKesari

'स्कूप' को 2023 एशिया कॉन्टेंट अवॉर्ड्स और ग्लोबल ओटीटी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया। स्कूप में करिश्मा तन्ना की एक्टिंग की प्रशंसा चारों ओर हुई। कर रहा है। निर्देशक हंसल मेहता द्वारा निर्देशित यह सीरीज़ पत्रकारिता की जटिलता को बखूबी दर्शाती है। अक्सर सच्चाई की खोज में रहने वाले पत्रकार को तमन्ना ने अपने किरदार के माध्यम से अच्छी तरह से दर्शाया है। सच्ची घटना पर आधारित इस कहानी में जागृति को अनुचित रूप से दोषी मानकर गिरफ्तार भी करवा दिया जाता है। मीडिया द्वारा जागृति को एक मुजरिम करार दिया जाता है। साथ ही उन्हें एक साथी पुरुष पत्रकार की हत्या करने के मामले में अपराधी घोषित किया जाता है। 

कोहरा

15 जुलाई को नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रीलीज़ हुई इस वेब सीरीज में सुविंदर विक्की, बरुन सोबती, मनीष चौधरी, हरलीन सेठी, वरुण बडोला मुख्य भूमिकाओं में हैं। सुदीप शर्मा और  गुंजीत चोपड़ा द्वारा लिखी इस वेब सीरीज का निर्देशन रंदीप झा ने किया है। इसकी कहानी एक एनआरआई के कत्ल के साथ शुरू होती है जो पंजाब में अपनी शादी करवाने के लिए आया है और विवाह से ठीक पहले उसका कत्ल हो जाता  है। सीरीज़ का थ्रिल वाकई एक लेवल ऊपर का है जहां दो पुलिस वाले (सुविंदर विक्की और बरुन सोबती) अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जूझते हुए इस मर्डर मिस्ट्री को सॉल्व करने में जुटे हैं। 

चोर निकलकर भागा

PunjabKesari

अजय सिंह द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्म की शुरुआत अंकित (सनी कौशल) के खून से भरे चेहरे के क्लोज-अप के साथ होती है, जहां उससे सवाल किया जाता है कि बाकी 150 यात्रियों को छोड़कर सिर्फ और सिर्फ उसके ऊपर ही क्यों हमला किया गया था। सीन बदलता है और अंकित की मुलाकात एयर होस्टेस नेहा (यामी गौतम) से होती है। यहां से फिल्म में रोमांस देखने मिलता है और फिर कुछ समय बाद शादी के बारे में सोच रहा यह कपल किसी और तैयारी में लग जाता है।

जाने जान 

सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित इस फिल्म में करीना कपूर के अलावा जयदीप अहलावत और विजय वर्मा भी लीड रोल में है। 'जाने जान' मूल रूप से जापानी मिस्ट्री नोवल 'द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स' से इंस्पायर्ड है। इसमें माया डिसूजा (करीना कपूर खान) अपनी बेटी के साथ अकेले कलिम्पोंग में अपनी जिंदगी बिता रही होती है। आमदनी के लिए वह एक कैफे चलाती हैं। एक दिन उनका पति किसी कारण अपने घर वापस आ जाता है लेकिन तभी उसका मर्डर कर दिया जाता है। माया का पड़ोसी नरेन (जयदीप अहलावत) इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। वहीं करण  (विजय वर्मा) माया के पति की हत्या की तहकीकात करने के लिए आता है। साथ ही वह नरेन का दोस्त भी है इस लिहाज से दोनों एक दूसरे को पहले से जानते भी हैं। पहली बार में इस हत्या का पूरा शक माया पर जाता है लेकिन क्या सच में माया ही कातिल है या खून किसी और ने किया है?

क्लास
PunjabKesari

क्लास में, एक मनोरम कहानी सामने आती है जब तीन वंचित छात्र एक संभ्रांत दिल्ली हाई स्कूल के प्रतिष्ठित गलियारों के भीतर रहस्यों, संघर्षों और हत्याओं की भूलभुलैया का पता लगाते हैं। प्रशंसित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता आशिम अहलूवालिया द्वारा निर्देशित, स्पेनिश हिट 'एलीट' का यह भारतीय रूपांतरण सामाजिक विभाजन और गुप्त साज़िशों की एक दिलचस्प खोज है, जो दर्शकों को एक ऐसी दुनिया में ले जाता है जहां विशेषाधिकार और जोखिम टकराते हैं।

खूफिया
अमर भूषण के उपन्यास 'एस्केप टू नोव्हेयर' में निर्देशक विशाल भारद्वाज द्वारा जीवंत की गई खुफिया की गुप्त दुनिया में तब्बू रॉ ऑपरेटिव कृष्णा मेहरा का अवतार हैं। जासूसी और प्यार के बीच की रस्सी पर संतुलन बनाते हुए, वह हमें एक ऐसी यात्रा पर ले जाती है जहां उसकी दोहरी पहचान की परछाइयां एक महत्वपूर्ण मिशन के माध्यम से रहस्यमय लहरें पैदा करती हैं। फिल्म ने तब्बू और वामीका गब्बी के सम्मोहक चित्रण पर विशेष जोर देते हुए प्रशंसा बटोरी, जिससे वे कथा के अमूल्य आधार बन गए।

द आर्चीज

PunjabKesari

हालिया रिलीज फिल्म 'द आर्चीज' जोया अख्तर ने निर्देशित की है। यह कॉमिक बुक का ही सिनेमा वर्जन है। यह फिल्म 60 के दशक के दोस्ती, प्यार, रोमांस और इमोशंस की कहानी है। फिल्म में एंग्लो-इंडियन वाइब्स बड़ी खूबसूरती से दिखती हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!