Movie Review : कत्ल के रहस्य से पर्दा उठाती है ‘नीयत’

Updated: 07 Jul, 2023 09:39 AM

vidya balan starrer neeyat movie review

विद्या बालन की मर्डर मिस्ट्री 'नीयत ' 7 जुलाई यानी आज थिएटर्स में रिलीज हो गई है। इस फिल्म के साथ विद्या बालन चार वर्षों के बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी कर रही हैं।

Film :  नीयत (Neeyat)
Cast : विद्या बालन (Vidya Balan),  राम कपूर (Ram Kapoor), राहुल बोस (Rahul Bose) , नीरज काबी(Neeraj Kabi) ,  शहाना गोस्वामी (Shahana Goswami),
Director:  अनु मेनन (Anu Menon)
Rating : 4

Neeyat Film Review:  विद्या बालन की मर्डर मिस्ट्री 'नीयत ' 7 जुलाई यानी आज थिएटर्स में रिलीज हो गई है। इस फिल्म के साथ  विद्या बालन चार वर्षों के बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी कर रही हैं। उनकी पिछली फिल्म जो थिएटर में रिलीज हुई थी वह 2019 में आयी 'मिशन मंगल' थी । फिल्म में  विद्या बालन जासूस की भूमिका में नजर आएंगी। यह किरदार वो पहले भी की फिल्मों में निभा चुकी हैं। अमेज़न प्राइम और एबूडेन्शिया एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन के बैनर तले बनी नीयत फिल्म की स्टारकास्ट में विद्या बालन, राम कपूर, राहुल बोस, नीरज काबी,  शहाना गोस्वामी, अमृता पुरी, दीपानिता शर्मा, प्राजकता कोली, शशांक अरोड़ा जैसे कलाकार हैं। इसकी कहानी अनु मेनन, अद्वैता काला और गिरवानी ध्यानी ने लिखी  है और फिल्म के डायलॉग कौशर मुनीर के हैं। 'नीयत ' के निर्माता विक्रम मल्होत्रा हैं और इसका निर्देशन अनु मेनन ने किया है ।

कहानी

कहानी एक  अरबपति आशीष कपूर (राम कपूर ) की जो अपने जन्मदिन पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बुलाता है और फिर उसी रात वह सुसाइड कर लेता है  । अब यह सुसाइड है या मर्डर इसका पता लगाने के लिए सीबीआई जासूस मीरा राव ( विद्या बालन) को यह जिम्मेदारी सौंपी जाती है। जासूस मीरा राव के सामने 10 संदिग्ध हैं और इन दसों के पास कतल के  कारण और वजह हैं  ।  क्या मीरा राव इस रहस्य से पर्दा उठाने में कामयाब होगी ,   यह कतल होता है या सुसाइड  क्या वह यह साबित कर पाती है, इसके लिए आपको थिएटर्स में जाकर फिल्म देखनी पड़ेगी ।

एक्टिंग

विद्या बालन ने चार साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उन्होंने इस दौरान कैमरा से नाता तोड़ लिया था । उन्होंने शेरनी, शंकुतला और जलसा में दमदार अभिनय का परिचय दिया था जो हाल ही में ओटीटी पर रिलीज़ हुईं थीं । विद्या बालन मांझी हुई कलाकार हैं, ऊपर से उन्हें जासूस के किरदार निभाने का अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने शानदार अभिनय का परचिय दिया है।  राम कपूर भी बढ़िया कलकार हैं जो अपने सपोर्टिंग रोल से हर फिल्म में जान दाल देते हैं। इस फिल्म में उन्होंने अरबपति का किरदार निभाया है जो देखने लायक है। राहुल बोस की अदाकारी किसी कि तारीफ कि मोहताज नहीं । सब जानते हैं वे उन चुनिंदा कलकारों में से हैं जिन्हे कोई भी किरदार दिया जाए वो उसमें पूरी तरह डूब कर अभिनय करते हैं। इस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग कमाल की है। नीरज काबी और शशांक अरोरा दोनों ही शानदार कलाकार हैं और उन्होंने इस फिल्म में भी अपना अपना किरदार बखूबी निभाया है बाकी कलकारों की परफॉरमेंस भी लाजवाब है ।

निर्देशन

फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है जो इससे पहले 2020 में आयी विद्या बालन कि फिल्म शंकुतला देवी का भी निर्देशन कर चुकी है। इसमें कोई दोराय नहीं हैं कि वे एक अनुभवी निर्देशक हैं। चूंकि फिल्म क्राइम थ्रिलर है इसलिए अंत तक उन्होंने स्क्रीनप्ले को कहीं भी कमजोर नहीं पड़ने दिया। उन्होंने हर कलाकार से बेहतरीन काम लिया है और फिल्म की लोकेशंस का भी ख़ास ख्याल रखा है। फिल्म की शूटिंग यूके में की गयी है और ज्यादतर सीन्स देखने में बहुत सुन्दर हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!