चीन के साथ अपने संबंधों का 'कड़वा सच' स्वीकार करे ऑस्ट्रेलिया : रक्षा मंत्री मार्लेस

Edited By Tanuja,Updated: 27 May, 2023 05:18 PM

australia must accept truth about relationship with china defence minister

ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि देश को चीन के साथ अपने संबंधों के बारे में 'कड़वी सच्चाई' को स्वीकार करना चाहिए । रक्षा मंत्री रिचर्ड...

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि देश को चीन के साथ अपने संबंधों के बारे में 'कड़वी सच्चाई' को स्वीकार करना चाहिए । रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने news.com.au को बताया कि  हालिया कूटनीतिक सफलताओं के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के चीन के साथ संबंध "बहुत जटिल" बने हुए हैं।। News.com.au एक ऑस्ट्रेलियाई-आधारित समाचार वेबसाइट है, जिसका स्वामित्व न्यूज़ कॉर्प ऑस्ट्रेलिया के पास है। मार्लेस, जो उप प्रधान मंत्री भी हैं, ने कहा कि यह एक ऐसा रिश्ता था जिसे चीन द्वारा पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलियाई लकड़ी पर व्यापार प्रतिबंधों को वापस लेने के बाद "सरलीकृत प्लैटिट्यूड्स" के साथ परिभाषित नहीं किया जा सकता।

 

उन्होंने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ा पारंपरिक सैन्य निर्माण करने में चीन ने जो भारी खतरा पैदा किया है, उसे महत्वपूर्ण व्यापार अवसरों के साथ जोड़ा जाना चाहिए। मार्लेस ने आगे कहा कि चीन में मानवाधिकार के मुद्दे हैं और जिस तरह से देश ने इसे उठाया है, उसमें ऑस्ट्रेलिया सतर्क है। उन्होंने कहा, "लेकिन हमने चीनी अर्थव्यवस्था में भी भारी वृद्धि देखी है, जिसने गरीबी से बाहर निकलने के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि को जन्म दिया है, जिसे हमने मानव इतिहास में देखा है।"
"मेरा मतलब है, चीन में मानवाधिकार के मुद्दे हैं और जिस तरह से हमने इसे उठाया है, उसमें हम सतर्क हैं, लेकिन हमने चीनी अर्थव्यवस्था में भी भारी वृद्धि देखी है, जिसने सबसे बड़ी राहत को जन्म दिया है। 

 

उन्होंने कहा कि सभी तथ्य एक साथ  हैं और जटिल हैं। News.com.au ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया का चीन के साथ व्यापारिक संबंध है, जो इस देश के लिए बहुत फायदेमंद है। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री ने कहा कि देश जहां चीन के साथ काम कर सकता है, वहां काम करेगा, लेकिन चीन से असहमत भी होगा जब उसे करना होगा।"लेकिन दिन के अंत में, हम चीन के साथ एक उत्पादक संबंध को महत्व देते हैं। यह स्पष्ट है क्योंकि चीन मायने रखता है। और हम चीन के साथ उस संबंध को स्थिर करना चाहते हैं और आप इसे होते हुए देख सकते हैं। " उन्होंने कहा कि, चीन के विपरीत, ऑस्ट्रेलिया यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र के साथ जुड़ने की कोशिश कर रहा था कि उद्देश्य और रणनीति "पारदर्शी" हो ।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!