चीन ने दी सफाई- ईरान और सऊदी अरब वार्ता की मेजबानी के पीछे नहीं छिपी कोई साजिश

Edited By Tanuja,Updated: 12 Mar, 2023 11:18 AM

china denies hidden motives after hosting iran saudi talks

चीन ने  ईरान और सऊदी अरब की बातचीत की मेजबानी करने को लेकर सफाई देते हए कहा कि इसके पीछे कोई उसकी साजिश या छिपी हुई मंशा  नहीं...

बीजिंग: चीन ने  ईरान और सऊदी अरब की बातचीत की मेजबानी करने को लेकर सफाई देते हए कहा कि इसके पीछे कोई उसकी साजिश या छिपी हुई मंशा  नहीं है।  शनिवार को चीन ने कहा कि वह पश्चिम एशिया में ‘किसी निर्वात' को भरने की कोशिश नहीं कर रहा है। उल्लेखनीय है कि ईरान-सऊदी अरब के बीच हुई वार्ता में दोनों देशों ने राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जताई और इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई।

 

दोनों देशों द्वारा सात साल बाद एक दूसरे देश में अपने दूतावास दोबारा खोलने के फैसले को चीन की अहम कूटनीतिक जीत मानी जा रही क्योंकि खाड़ी देशों का मानना है कि पश्चिम एशिया में अमेरिका अपनी उपस्थिति कम कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने अज्ञात प्रवक्ता के हवाले से बताया कि चीन का ‘‘कोई स्वार्थ नहीं है'' और वह इलाके में भूराजनीतिक प्रतिस्पर्धा का विरोध करता है। प्रवक्ता ने कहा कि चीन संवाद और विचार विमर्श के जरिये विवादों को सुलझाने और क्षेत्र में स्थायी शांति व स्थिरता कायम करने के लिए पश्चिम एशियाई देशों का समर्थन करना जारी रखेगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!