एरिक गार्सेटी बने भारत में अमेरिकी राजदूत, उपराष्ट्रपित कमला हैरिस ने दिलाई शपथ

Edited By Parveen Kumar,Updated: 25 Mar, 2023 07:19 PM

eric garcetti sworn in as us ambassador to india

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी माने जाने वाले एरिक गार्सेटी को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर शपथ दिलाई।

इंटरनेशनल डेस्क : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी माने जाने वाले एरिक गार्सेटी को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर शपथ दिलाई। अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण यह राजनयिक पद करीब दो वर्ष से खाली था। शपथ दिलाए जाने के वक्त गार्सेटी की बेटी माया ने हिब्रू बाइबल ले रखी था जिसपर हाथ रखकर उन्होंने शुक्रवार को शपथ ली और हैरिस ने उन्हें शपथ दिलाई। गार्सेटी जब भारत में अमेरिकी राजदूत पद की शपथ ले रहे थे उस अवसर पर उनके परिवार के सदस्य और मित्र मौजूद थे।

इस शपथ समारोह में उनकी पत्नी एमी वेकलैंड, पिता गिल गार्सेटी, मां सुके गार्सेटी और सास डी वाकेलैंड ने हिस्सा लिया। जब उनके राजनयिक कार्यों के बारे में पूछा गया तो 52 वर्षीय गार्सेटी ने कहा, ‘‘वह बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं और अपने कार्यों को निष्पादित करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि उप राष्ट्रपति ने शपथ दिलाई।'' गौरतलब है कि लॉस एंजिलिस के पूर्व महापौर गार्सेटी को राष्ट्रपति बाइडन ने पिछले साल नामांकित किया था और जुलाई 2021 से ही उनकी नियुक्ति की पुष्टि अमेरिकी कांग्रेस में लंबित थी।

इस महीने के शुरुआत में सीनेट ने 42 मतों के मुकाबले 52 मतों से गार्सेटी की नियुक्ति की पुष्टि की। शपथ लेने के तुरंत बाद अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने गार्सेटी से मुलाकात की। भारतीय राजदूत संधू ने शुक्रवार को बैठक के बाद ट्वीट किया, "एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में शपथ लेने पर बधाई।"

उन्होंने कहा, ‘‘... वह भारत रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं, इस बीच हमने अपने नेताओं के दृष्टिकोण के अनुरूप, द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के लिए कुछ तात्कालिक प्राथमिकताओं पर चर्चा की।" संधू ने कहा कि वह गार्सेटी के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!