चीन ने एससीओ देशों से सहयोग के जरिए विवादों को सुलझाने, आतंकवाद पर कार्रवाई का आह्वान किया

Edited By PTI News Agency,Updated: 30 Mar, 2023 08:23 PM

pti international story

बीजिंग, 30 मार्च (भाषा) चीन ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों से बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को दूर करने, आतंकवादी ताकतों से सख्ती से निपटने और सभी देशों की आर्थिक बेहतरी तथा सामाजिक स्थिरता के लिए संयुक्त रूप से एक मजबूत सुरक्षित...

बीजिंग, 30 मार्च (भाषा) चीन ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों से बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को दूर करने, आतंकवादी ताकतों से सख्ती से निपटने और सभी देशों की आर्थिक बेहतरी तथा सामाजिक स्थिरता के लिए संयुक्त रूप से एक मजबूत सुरक्षित माहौल बनाने का आह्वान किया है।

वीडियो लिंक के माध्यम से बुधवार को नयी दिल्ली में आयोजित एससीओ सदस्य देशों के सुरक्षा परिषद सचिवों की बैठक में भाग लेने वाले चीनी स्टेट काउंसिलर और लोक सुरक्षा मंत्री वांग शियाओहोंग ने कहा कि एक संतुलित, प्रभावी और टिकाऊ नए क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचे को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है।

बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने की। एससीओ में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत इस वर्ष के लिए समूह की अध्यक्षता कर रहा है।

समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, वांग ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि एससीओ के सदस्य देश बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को दूर करें और विवादों को सहयोग के जरिए सुलझाएं।

उन्होंने सदस्य देशों से आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद की ताकतों को पूरी तरह से रोकने और निपटने के लिए कहा तथा दूरसंचार और इंटरनेट धोखाधड़ी, ऑनलाइन जुआ तथा मादक पदार्थों की तस्करी जैसे अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने के लिए सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया।

वांग ने कहा कि एससीओ देशों को कानून प्रवर्तन और सुरक्षा के क्षेत्र में व्यावहारिक सहयोग को गहरा करना चाहिए तथा संयुक्त रूप से सभी देशों के आर्थिक सुधार और सामाजिक स्थिरता के लिए एक मजबूत सुरक्षित माहौल तैयार करना चाहिए।

इस बीच, चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता, वरिष्ठ कर्नल तान केफेई ने बृहस्पतिवार को यहां ऑनलाइन प्रेस वार्ता में बताया कि मंत्रालय के एक कार्यकारी समूह ने हाल में एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रालयों के तहत अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग विभागों के बीच बैठकों में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!