अमेरिका ने शेयर बाजार से हटाईं चाइनीज कंपनियां, अलीबाबा जैसे नाम भी शामिल

Edited By Yaspal,Updated: 21 May, 2020 05:16 PM

us removed chinese companies from the stock market including names like alibaba

अमेरिका ने चाइना पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में गुरुवार को एक बिल पारित किया है। जिसके मुताबिक अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बैदू इंक जैसी चाइनीज कंपनियों को अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रतिबंधित किया जा सकता है। यह एक...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका ने चीन पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। यूएस ने शेयर बाजार से एक झटके में चाइनीज कंपनियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है, जिसमें अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बैदू इंक जैसी चाइनीज कंपनियां भी शामिल हैं। दरअसल, गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में एक बिल पारित किया है। जिसके मुताबिक अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बैदू इंक जैसी चाइनीज कंपनियों को अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रतिबंधित किया जा सकता है। यह एक बाइपार्टिसन विधेक है, जिसका मतलब यह है कि इसे अमेरिकी की दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों (रिपब्लिकन और डेमोक्रैट) का समर्थन हासिल है। विधेयक को लुसियाना के रिपब्लिकन सीनेटर जॉन केनेडी और मैरीलैंड के डेमोक्रैट सीनेटर क्रिस वान हौलेन ने सीनेट में पेश किया था। विधेयक सर्वसम्मति से सीनेट में पारित हो गया। विधेयक के प्रावधानों के मुताबिक कंपनियों को यह प्रमाणित करना होगा कि वे किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं हैं
PunjabKesari
लुइसियाना रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कैनेडी द्वारा बुधवार को पारित किए गए बिल को कंपनियों को यह प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी कि "वे किसी विदेशी सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं हैं"। अमेरिकी सांसदों ने चिंता जताई है कि अमेरिका की अरबों डॉलर की संपत्ति चीन की कंपनियों में लगती हैं। इनमें से अधिकांश निवेश पेंशन फंड्स और कॉलेज एंडोमेंट फंड की ओर से होता है। विधेयक में प्रावधान है कि यदि कंपनी यह नहीं दिखा पाती है कि वह किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं है या अमेरिका का पब्लिक अकाउंटिंग ओवरसाइट बोर्ड (पीसीएओबी) लगातार तीन साल तक कंपनी का ऑडिट नहीं कर पाता है और यह नहीं निश्चित नहीं कर पाता है कि अमुक कंपनी किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं है, तो उस कंपनी के शेयरों को अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। केनेडी ने कहा कि वह चाहते हैं कि चीन नियमों का पालन करे।
PunjabKesari
सीनेट बैंकिंग कमेटी के एक सदस्य केनेडी ने ट्विटर पर कहा, "चीनी कम्युनिस्ट पार्टी धोखा देती है और होल्डिंग फॉरेन कंपनीज अकाउंटेबल एक्ट उन्हें अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों पर धोखाधड़ी करने से रोक देगा।" "हम अमेरिकियों की सेवानिवृत्ति निधि के लिए विदेशी खतरों को हमारे एक्सचेंजों में जगह नहीं दे सकते।" विधेयक का पारित होना चीन के प्रति अमेरिकी सांसदों में बढ़ते गुस्से और कोरोनोवायरस महामारी से निपटने का एक प्रतिबिंब है।
PunjabKesari
व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते संघीय सेवानिवृत्ति बचत निकाय को चीनी कंपनियों में निवेश रोकने का निर्देश दिया था, जिसे दोनों देशों के बीच पहले से जारी व्यापार युद्ध के अलावा वित्तीय युद्ध की शुरुआत के रूप में देखा जाता है। श्रम सचिव यूजीन स्कालिया ने चेतावनी दी थी कि संघीय बचत निवेश करने की योजना "राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली जोखिम भरी कंपनियों में सेवानिवृत्ति बचत में अरबों डॉलर का स्थान देगी"।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!