ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी कोरोना वैक्सीन Pfizer का साइड इफेक्ट

Edited By Tanuja,Updated: 19 Dec, 2020 11:34 AM

us reports serious allergic reaction after pfizer s covid vaccine

फाइजर की कोरोना वैक्सीन का बेशक बड़े स्तर पर इस्तेमाल शुरू हो गया है लेकिन  ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी इसके टीके का साइड इफेक्ट देखने को ...

न्यूयॉर्कः फाइजर की कोरोना वैक्सीन का बेशक बड़े स्तर पर इस्तेमाल शुरू हो गया है लेकिन  ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी इसके टीके का साइड इफेक्ट देखने को मिला है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) इसकी जांच कर रहा है। FDA के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार इस हफ्ते अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक की वैक्सीन देने के बाद लोगों में 5 तरह की एलर्जी देखने को मिली है। FDA के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक डॉ.पीटर मार्क्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अलास्का सहित कई राज्यों में एलर्जी की सूचना मिली है।

PunjabKesari

मार्क्स ने यह भी कहा कि फाइजर की वैक्सीन में पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल (PEG) नाम का एक रसायन इस एलर्जी का कारण हो सकता है। देश में शुक्रवार को मॉडर्ना की वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के मंजूरी मिली। इस वैक्सीन में भी इसका इस्तेमाल हुआ है। उन्होंने कहा कि पेग से एलर्जी की सामान्य हो सकती है। अलास्का में सामने आए मामले पिछले सप्ताह ब्रिटेन में दर्ज किए गए दो मामलों के समान हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन के चिकित्सा नियामक ने कहा है कि किसी को अगर एनाफिलेक्सिस, दवा या भोजन से एलर्जी रही है तो उसे फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन नहीं दी जाएगी। वहीं अमेरिकी एफडीए प्रशासन ने कहा है कि एलर्जी वाले अधिकांश अमेरिकियों पर वैक्सीन का दुष्प्रभाव नहीं होगा। इसने कहा कि जिन लोगों को पहले टीकाकरण या इस वैक्सीन में इस्तेमाल किसी चीज से एलर्जी है, उन्हें यह वैक्सीन नहीं लेना चाहिए। 

PunjabKesari

शुक्रवार को FDA ने कहा कि मॉडर्ना वैक्सीन में इस्तेमाल किसी भी चीज से एलर्जी वाले व्यक्तियों को यह टीका नहीं दिया जाना चाहिए। बता दें कि अमेरिका दुनिया का कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां अब तक एक करोड़ 71 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं इस महामारी के कारण तीन लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!