समाज में 90 प्रतिशत लोग सदाचारी

Edited By Archna Sethi,Updated: 28 Mar, 2023 04:41 PM

90 percent of the people in the society are virtuous

समाज में 90 प्रतिशत लोग सदाचारी

 

चण्डीगढ़, 28 मार्च- (अर्चना सेठी) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि देश को सुदृढ़ व सुरक्षित बनाने के लिए हर युवा को राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक के रूप प्रशिक्षण लेकर देश व समाज की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। राज्यपाल  दत्तात्रेय मंगलवार को यहां हरियाणा राजभवन में वर्ष 2023 की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले राज्य के एनसीसी कैडेट्स व एनएसएस के स्वयंसेवकों के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपना संबोधन दे रहे थे।
 

उन्होंने कहा कि समाज एनसीसी कैडेट्स व एनएसएस के स्वयंसेवकों को देश के प्रति समर्पित अनुशासित आदर्श युवाओं के तौर पर देखता है। उन्होंने कहा कि समाज में 90 प्रतिशत लोग सदाचारी और सदव्यवहारी हैं। बाकि 10 प्रतिशत के लोगों को अनुशासन में लाने की जिम्मेदारी एनसीसी व एनएसएस के स्वयंसेवकों की है। उन्होंने ने कहा कि आज पूरे देश में लगभग 15 लाख एनसीसी के कैडेट्स और 40 लाख एनएसएस के स्वयंसेवक इस दिशा में बड़ी स्फूर्ति के साथ कार्य कर रहे हैं और इसके साथ ही उन्हें विश्वास है कि वे समग्र समाज को बुराई मुक्त कर देगें।
उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स व एनएसएस के स्वयंसेवक भविष्य में भी नशे, छुआछुत, महिलाओं के प्रति अत्याचार, दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों को दूर कर समाज के उत्थान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते रहेगें और राज्य के सांस्कृतिक व सामाजिक दूत के रुप में मानवता की सेवा करते रहेगें। राज्य सरकार भी राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों को लोकप्रिय बनाने और उन्हें प्रोत्साहन देने का भरसक प्रयत्न करती रहेगी।

 

समारोह में उच्चतर शिक्षा मंत्री  मूल चंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि वर्ष-2023 गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले हरियाणा के राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने हरियाणा का नाम रोशन किया है। राष्ट्रीय कैडेट कोर हरियाणा के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल के. विनोद कुमार ने कहा कि अनुशासित जीवन से ही हम एकजूट भारत की कल्पना कर सकते हैं। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य संयोजक अधिकारी श्री दिनेश कुमार ने एन.एस.एस व उच्चतर शिक्षा विभाग के उपनिदेशक श्री अजीत सिंह ने एन.सी.सी के कार्यक्रमों की जानकारी दी।


समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गणतंत्र दिवस परेड तथा प्रधानमंत्री रैली में भाग लेने वाले 39 राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट्स और 21 राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को सम्मानित किया। सम्मान स्वरूप 21000 रूपए की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के एन.एस.एस कार्यक्रम के संयोजक डा. राज कुमार तथा कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र की डा0 आनंद और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के संयोजक डा0 भगत सिंह को भी पुरस्कृत किया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!