H3N2 वायरस से 2 मौतों के बाद केंद्र सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए ये निर्देश

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Mar, 2023 09:00 PM

central government alert 2 deaths h3n2 virus health ministry instructions states

मौसमी इंफ्लूएंजा के चलते भारत में पहली दो मौतें होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों से सतर्क रहने और इसके मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थिति की करीबी निगरानी करने को कहा।

 

नेशनल डेस्क: मौसमी इंफ्लूएंजा के चलते भारत में पहली दो मौतें होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों से सतर्क रहने और इसके मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थिति की करीबी निगरानी करने को कहा। इस वायरस संक्रमण के चलते कर्नाटक और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, दो जनवरी से पांच मार्च तक देश में एच3एन2 के 451 मामले सामने आये हैं।

मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘देश में एच3एन2 इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर समीक्षा बैठक की। राज्यों को सतर्क रहने और स्थिति की करीबी निगरानी करने के लिए परामर्श जारी किया गया है।'' उन्होंने कहा,‘‘केंद्र सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है और सभी स्वास्थ्य उपायों के लिए तत्पर है।''

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा पिछले सप्ताह जारी एक परामर्श में लोगों से साबुन से हाथ धोने और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने, मास्क पहनने तथा छींकते एवं खांसते समय मुंह और नाक ढंकने का आग्रह किया गया है। संस्थान ने लोगों को बुखार और शरीर में दर्द होने पर पैरासिटामोल दवा लेने की भी सलाह दी है। 

 

Related Story

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!