दिल्ली को आज मिल सकता है नया मेयर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 22 Feb, 2023 05:30 AM

delhi will get new mayor today

इंतजार खत्म हो गया है, बुधवार को यानि आज दिल्ली को नया मेयर मिलने की पूरी उम्मीद है।

नेशनल डेस्क : इंतजार खत्म हो गया है, बुधवार को यानि आज दिल्ली को नया मेयर मिलने की पूरी उम्मीद है। हंगामे के कारण निगम सदन की तीन कार्यवाही बेनतीजा रही, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब मेयर चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव की तारीख तय करने के लिए 24 घंटे के भीतर नोटिस जारी करने का आदेश दिया था।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आज पेश करेंगे बजट

प्रदेश की योगी सरकार-2 बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट प्रस्तुत करेगी। इसका आकार सात लाख करोड़ रुपये के आसपास होने की संभावना जताई जा रही है। इस बजट से युवाओं, किसानों और महिलाओं के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं। बजट में एक्सप्रेस-वे विस्तार, एयरपोर्ट, कृषि, शिक्षा, युवा व रोजगार पर अधिक केंद्रित रहने की उम्मीद है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष प्रावधान होंगे।

आज से चारधाम यात्रा शुरू...यात्री ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, उत्तराखंड में होने वाली चारधाम यात्राके लिए आज 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। ऐसे में जो भी यात्री चारधाम यात्रा पर जाने वाले है वह आज से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। बता दें कि ये रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किए जा रहे हैं। वहीं इस बार 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम  के कपाट खुलेंगे।

PM बन इंदिरा ने की थी मेरे पिता के साथ ज्यादती
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर खरी-खरी बाद कहने के लिए मशहूर हैं। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने पड़ोसी पाकिस्तान व चीन से लेकर देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और ब्रिटिश ब्रॉड कास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) को जमकर धोया। उन्होंने चीन मुद्दे पर एक सवाल का जवाब देते कहा कि क्या वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सेना को क्या राहुल गांधी ने भेजा था? नहीं, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थे।

सीएम शिंदे के बेटे ने मुझे मारने के लिए सुपारी दी
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने मंगलवार को पुलिस को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे से जान को खतरा होने का आरोप लगाया जबकि शिंदे खेमे के एक विधायक ने इसे ‘‘घटिया हथकंडा'' बताया। राउत ने अपने पत्र में कहा, ‘‘लोकसभा सदस्य श्रीकांत शिंदे (एकनाथ शिंदे के बेटे) ने मुझे मारने के लिए ठाणे के एक अपराधी राजा ठाकुर को सुपारी दी है। मैंने उसी के संबंध में पुष्टि की है। मैं आपको एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सूचित कर रहा हूं।''

शिवसेना के ‘प्रमुख नेता' बने रहेंगे मुख्यमंत्री शिंदे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शिवसेना के "प्रमुख नेता" बने रहेंगे। मंगलवार शाम मुंबई में पार्टी की पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह तय किया गया। राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बैठक में पारित प्रस्तावों की घोषणा की। निर्वाचन आयोग ने पिछले हफ्ते शिंदे गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और उसे पार्टी का चुनाव चिन्ह ‘तीर-कमान' आवंटित किया था।

दहेज में मिला ‘पुराना’ फर्नीचर', नाराज दूल्हा शादी में नहीं आया
दुल्हन के परिवार की तरफ से दहेज में कथित तौर पर ‘पुराना’ फर्नीचर दिए जाने नाराज एक व्यक्ति ने अपनी शादी तोड़ दी। पुलिस ने कहा कि बस चालक के तौर पर काम करने वाले दूल्हा रविवार को होने वाली शादी में नहीं आया, जिसके बाद दुल्हन के पिता की शिकायत पर उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। दुल्हन के पिता ने संवाददाताओं को बताया कि जब वह उनके घर गया तो दूल्हे के माता-पिता ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया।

कर्नाटक में कांग्रेस पर जमकर बरसे नड्डा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को कांग्रेस पर हमला करते हुए उस पर ‘‘तुष्टिकरण और विभाजन'' की राजनीति करने का आरोप लगाया और कर्नाटक के विकास के लिए राज्य की जनता से फिर से ‘‘डबल इंजन'' सरकार चुनने की अपील की। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उनके नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए नड्डा ने आरोप लगाया कि तुष्टिकरण की राजनीति के तहत उन्होंने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी (केएफडी) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामले वापस लिए थे।

स्कूलों में सड़क सुरक्षा के लिए चलेगा जागरुकता अभियान
सड़क सुरक्षा को लेकर बच्चों, खासकर स्कूली छात्र-छात्राओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर तैयारी शुरू कर दी है। सड़क हादसों में कमी लाने के लिए ट्रैफिक नियमों के पालन की शिक्षा और उनको लेकर जागरूकता पर जोर दे रहे मंत्रालय ने प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में ध्यान केंद्रित किया है। इसके तहत इस साल पूरे देश में विद्यालयों में सड़क सुरक्षा को लेकर अभियान चलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!