अमृतपाल सिंह को लेकर नेपाल में भी हाई अलर्ट, सर्विलांस लिस्ट में शामिल...खुफिया एजेंसियां सक्रिय

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Mar, 2023 08:44 AM

high alert in nepal regarding amritpal singh

भगोड़े कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह को कहीं अन्यत्र भागने से रोकने के भारत सरकार के अनुरोध पर नेपाल ने उसे (अमृतपाल को) निगरानी सूची में डाल दिया है।

नेशनल डेस्क: भगोड़े कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह को कहीं अन्यत्र भागने से रोकने के भारत सरकार के अनुरोध पर नेपाल ने उसे (अमृतपाल को) निगरानी सूची में डाल दिया है। भारत ने नेपाल सरकार से अनुरोध किया है कि वह अमृतपाल को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे और यदि वह (अमृतपाल) भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भागने का प्रयास करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए। ऐसा माना जा रहा है कि अमृतपाल नेपाल में छिपा है। अधिकारियों ने बताया कि आव्रजन विभाग ने भारत सरकार के अनुरोध पर अमृतपाल को अपनी निगरानी सूची में रखा है।

PunjabKesari

भारत ने लिखा नेपाल सरकार को चिट्ठी

विभाग के सूचना अधिकारी कमल प्रसाद पांडेय ने कहा कि हमें भारतीय दूतावास से एक लिखित नोट प्राप्त हुआ है और अमृतपाल के पासपोर्ट की एक प्रति भी मिली है। भारत ने आशंका व्यक्त की है अमृतपाल संभवत: नेपाल में प्रवेश कर चुका है।'' पांडेय ने कहा, ‘‘भारतीय दूतावास ने एक नोट लिखकर विभाग से अनुरोध किया है कि अलगाववादी अमृतपाल को निगरानी सूची में रखा जाए।'' ‘काठमांडू पोस्ट' अखबार ने खबर दी है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को वाणिज्य सेवा विभाग को भेजे पत्र में यहां की विभिन्न सरकारी एजेंसी से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल नेपाल से भागने की कोशिश करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए। अखबार ने एक पत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘‘सिंह फिलहाल नेपाल में छिपा हुआ है।'' अखबार ने संबंधित पत्र की एक प्रति उसके पास होने का दावा किया है। समाचार-पत्र ने कहा है, ‘‘सम्मानित मंत्रालय से अनुरोध किया जाता है कि वह आव्रजन विभाग को सूचित करे कि अमृतपाल सिंह को नेपाल के माध्यम से किसी तीसरे देश की यात्रा करने की अनुमति न दी जाये और यदि वह इस मिशन की सूचना के तहत भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।'' 

PunjabKesari

अमृतपाल के पास कई पासपोर्ट

अखबार ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि पत्र और सिंह के व्यक्तिगत विवरण को होटल से लेकर एयरलाइंस तक सभी संबंधित एजेंसी को भेज दिया गया है। माना जाता है कि सिंह के पास अलग-अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं। पंजाब पुलिस ने 18 मार्च को अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी, तभी से वह फरार है। कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल ने पुलिस को भी चकमा दे दिया और पंजाब के जालंधर जिले में उसके काफिले को रोके जाने के बावजूद वह पुलिस के जाल से बच निकलने में कामयाब रहा। इस बीच, गृह मंत्रालय ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में ‘हाई अलर्ट' पर रहने का निर्देश दिया है। मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से ‘माय रिपब्लिका' अखबार ने कहा है कि यह निर्देश भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के अनुरोध पर दिया गया है और नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र को दो दिनों के लिए 'हाई अलर्ट' पर रखा गया है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमावर्ती इलाके में सादे कपड़ों में पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है, क्योंकि सिंह पश्चिमी नेपाल के कपिलवस्तु से देश में प्रवेश कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!