तमिलनाडु: आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, मंत्री सेंथिल बालाजी से जुड़े लोगों के परिसरों पर मारे छापे

Edited By rajesh kumar,Updated: 26 May, 2023 08:41 PM

income tax department raids premises people associated minister senthil balaji

आयकर विभाग के अधिकारियों ने तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी. सेंथिल बालाजी से जुड़े लोगों के परिसरों पर शुक्रवार को यहां समन्वित रूप से छापे मारे। बालाजी के भाई, कुछ रिश्तेदार तथा मित्र आयकर विभाग की जांच के दायरे में हैं।

नेशनल डेस्क: आयकर विभाग के अधिकारियों ने तमिलनाडु के बिजली मंत्री वी. सेंथिल बालाजी से जुड़े लोगों के परिसरों पर शुक्रवार को यहां समन्वित रूप से छापे मारे। बालाजी के भाई, कुछ रिश्तेदार तथा मित्र आयकर विभाग की जांच के दायरे में हैं। राज्य में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) पार्टी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विपक्षी दलों से ‘‘बदला'' लेने के लिए आयकर विभाग जैसी केन्द्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया है।

कोयम्बटूर सहित कई शहरों में मारे जा रहे छापे
द्रमुक के संगठन सचिव एवं पूर्व सांसद आर.एस. भारती ने दावा किया कि यह छापेमारी तमिलनाडु में उनकी पार्टी नीत सरकार की लोकप्रियता को भाजपा द्वारा सहन नहीं कर पाने का परिणाम है।पुलिस सूत्रों ने बताया कि मंत्री से कथित तौर पर जुड़े लोगों के परिसरों पर करूर और कोयम्बटूर सहित कई शहरों में छापे मारे जा रहे हैं। यह बताया जा रहा है कि आयकर विभाग के अधिकारी मंत्री के करीबी रिश्तेदारों और कुछ ठेकेदारों के घरों पर छापे मार रहे हैं। द्रमुक के वरिष्ठ नेता बालाजी के पास आबकारी विभाग का प्रभार भी है। हालांकि, मंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में इन खबरों से इनकार किया कि अधिकारी उनके परिसरों पर भी छापे मार रहे हैं।

भाई, मित्र तथा रिश्तेदारों से जुड़े परिसरों पर छापे मारे
बालाजी ने कहा कि उनके भाई, मित्र तथा रिश्तेदारों से जुड़े परिसरों पर छापे मारे गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे परिसरों पर छापे नहीं मारे गए हैं। अगर ऐसा होता है तो मैं उसका सामना करने के लिए तैयार हूं। इस प्रकार से छापे हमारे लिए नए नहीं हैं। इसी प्रकार की कार्रवाई 2021 के विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के अंतिम चरण के दौरान भी हुई थी...जिन स्थानों पर छापे मारे गये थे, उनमें से अधिकतर लोग पहले से आयकर दे रहे थे, वे कर चोरी नहीं कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा,‘‘ अगर किसी ने कुछ गलत किया है, तो कार्रवाई करिए...।'' बालाजी ने कहा कि उन्हें पता चला है कि राज्य के 40 ठिकानों पर छापे मारे जा रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि करूर में शरारती तत्वों ने कथित तौर पर आयकर विभाग के अधिकारियों के वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए, इस पर उन्होंने स्थानीय पुलिस के हवाले से कहा कि प्राधिकारियों ने उन्हें पहले से छापे के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। करूर में शरारती तत्वों ने कथित तौर पर आयकर विभाग के अधिकारियों की कार क्षतिग्रस्त कर दी, जिससे वहां तनाव फैल गया। भीड़ द्वारा किए गए हमले में आयकर विभाग के चार अधिकारी घायल हो गए, जिन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया।

कानून-व्यवस्था चरमरा गई है
इस घटना को लेकर भाजपा ने सत्तारूढ़ द्रमुक पर हमला बोला। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने आयकर विभाग के अधिकारियों पर हमले को लेकर द्रमुक सरकार की आलोचना करते हुए राज्य में कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाया। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘कानून-व्यवस्था चरमरा गई है।'' अन्नामलाई ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की। आयकर विभाग की यह कार्रवाई ऐसे वक्त हो रही है, जब मुख्यमंत्री एम के स्टालिन विदेश यात्रा पर हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!