किसी का चीन पर लट्टू होना और भारत की उपेक्षा करना परेशान करता है, जयशंकर का राहुल पर परोक्ष हमला

Edited By rajesh kumar,Updated: 18 Mar, 2023 09:30 PM

jaishankar s indirect attack on rahul gandhi

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हालिया ब्रिटेन यात्रा के दौरान चीन के संबंध में की गई राहुल गांधी की टिप्पणियों के लिए शनिवार को उन पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस नेता को चीन पर लट्टू होते और भारत की उपेक्षा करते देखना उन्हें परेशान करता है।

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हालिया ब्रिटेन यात्रा के दौरान चीन के संबंध में की गई राहुल गांधी की टिप्पणियों के लिए शनिवार को उन पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस नेता को चीन पर लट्टू होते और भारत की उपेक्षा करते देखना उन्हें परेशान करता है। चीन की चुनौतियों से निपटने के प्रति दृष्टिकोण को लेकर राहुल की ओर से विदेश मंत्री और सरकार को निशाना बनाए जाने के कई दिनों बाद जयशंकर ने यह टिप्पणी इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के एक संवाद सत्र में की।

अमेरिकी लेखक माइकल पिल्सबरी द्वारा कॉन्क्लेव में की गई टिप्पणियों का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा, ‘‘जब पांडा को गले लगाने वाले चीन का बाज बनने का प्रयास करता है, तो वह उड़ नहीं पाता।’’ पिल्सबरी ने अपनी टिप्पणी में अमेरिका में कुछ ‘पांडा को गले लगाने वालों’ का जिक्र किया था। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा '' अन्य लोगों की तरह मैने भी राहुल गांधी ने ब्रिटेन में जो कहा, उसे देखा। जाहिर है इसमें बहुत कुछ राजनीति है। मैं इसे एक तरफ कर रहा हूं, क्योंकि राजनीति में कुछ छूट मिलती है। ''

जयशंकर ने कहा '' मैं भारत के नागरिक के रूप में यह देखकर परेशान हो जाता हूं कि कोई चीन पर तो लट्टू है, लेकिन भारत की उपेक्षा कर रहा है।’’ जयशंकर ने कहा, ‘‘आप जानते हैं कि जब वह चीन की बात करते हैं तो कौन सा शब्द उनके दिमाग में आता है , ‘सौहार्द’। उनके पास चीन के वर्णन के लिए एक शब्द ‘सौहार्द’ है, जबकि भारत के उल्लेख के लिए एक शब्द ‘वैमनस्य’ है।’’ एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने गांधी के उस बयान का भी हवाला दिया जिसमें उन्होंने चीन की विनिर्माण क्षमताओं की तुलना की है।

जयशंकर ने कहा, ‘‘उन्होंने तारीफ करते हुए कहा कि चीन कितना महान विनिर्माणकर्ता है, ऐसा कोई नहीं कर सकता...। हां, चीन ने महान काम किया है और ऐसा कोई नहीं कर सकता। लेकिन जब भारत में विनिर्माण की बात आती है, तो वे इसको हर संभव तरीके से नीचा करके दिखाते हैं।’’मंत्री ने कहा, ‘‘ वे कहते हैं कि मेक इन इंडिया काम नहीं करता। मेरा मतलब है कि जब आपने कोवैक्सीन बनाई तो कांग्रेस कह रही थी कि कोवैक्सीन काम नहीं करती। आप अन्य देशों की प्रगति का तस्टस्थ आकलन कर सकते हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है। लेकिन मौजूदा हालात में प्रतिस्पर्धी संबंध की बात की करना ...।’’

​​​​​​​जयशंकर ने गांधी पर भारत के राष्ट्रीय मनोबल को कम करने का भी आरोप लगाया। जयशंकर ने कहा, ‘‘आप मुझसे कह रहे हैं कि मैं डरा हुआ हूं, मैं आपसे पूछता हूं कि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय मनोबल को इस तरह क्यों कम कर रहा है। केवल आर्थिक ही नहीं, अब हम सुरक्षा पर भी नजर डालते हैं। उसी वार्ता में वह तारीफ करते हुए ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल की बात करते हैं।’’ जयशंकर ने कहा कि चीन की ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल पाकिस्तान अधिग्रहीत कश्मीर से होकर गुजरती है जो हमारी राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन है, लेकिन राहुल ने इस बारे में एक शब्द नहीं बोला।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!