'बनेगा पकौड़ा बनेगी चाय, स्कूल-अस्पताल भाड़ में जाए...', केजरीवाल ने कसा केंद्र सरकार पर तंज

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Mar, 2023 09:39 AM

kejriwal taunted the central government

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 65 साल में जितना काम नहीं हुआ, उससे दोगुना काम उनकी सरकार ने आठ साल में कर दिया।

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 65 साल में जितना काम नहीं हुआ, उससे दोगुना काम उनकी सरकार ने आठ साल में कर दिया। दिल्ली विधानसभा में सोमवार को सदन में बजट पर चर्चा के दौरान केजरीवाल ने दिल्ली के 'शून्य-भ्रष्टाचार' मॉडल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि AAP सरकार ने शहर के परिवहन नेटवर्क को दुनिया के बेहतरीन शहरों जैसा बना दिया है। इसी दौरान केजरीवाल ने सदन में कविता सुनाकर भाजपा पर निशाना साधा। केजरीवाल ने व्यंग्य कसते हुए कहा कि इस सृष्टि की रचना ही 2014 में हुई थी, जब केंद्र में भाजपा सत्ता में आई। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पढ़ी-लिखी और केंद्र में एक अनपढ़ सरकार है।

PunjabKesari

'बदली दिल्ली की तस्वीर'

केजरीवाल ने कहा कि दुनिया में बहुत कम शहर हैं जहां महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन मुफ्त है, दिल्ली उनमें से एक है। महिलाओं ने तीन साल में मुफ्त बसों में 100 करोड़ बार यात्रा की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुफ्त दी जाती है। बिजली और पानी के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुफ्त हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में महंगाई से निजात पाने का मॉडल मौजूद है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल ने देश को उम्मीद दी है और दिल्ली को रहने लायक बनाया है। 65 वर्षों के दौरान कुल 5865 बसें चलाई गईं, लेकिन अब दिल्ली में 7379 बसें हैं और दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन हैं।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि आठ साल में शहर भर में 5,138 किलोमीटर पानी की पाइपलाइन बिछाई गई, पहले 900 एमजीडी पानी का उत्पादन होता था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1000 एमजीडी कर दिया गया है। वर्तमान में 1000 एमजीडी पानी का उत्पादन हो रहा है, जिसे 2025 तक बढ़ाकर 1240 एमजीडी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 03 डबल डेकर फ्लाईओवर, 03 विश्व स्तरीय आईएसबीटी डिपो, 02 बहुस्तरीय बस डिपो जैसे बुनियादी ढांचे के लिए बजट में 21,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार पिछले 8 सालों के दौरान 30 फीसदी प्रदूषण कम करने में सफल रही है। AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार 100‘महिला मोहल्ला क्लिनिक'बनाने जा रही है और मेट्रो में मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। 

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!