चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)  का परीक्षा केंद्र स्थापित होगा

Edited By Archna Sethi,Updated: 28 Jul, 2022 08:16 PM

national testing agency exam center will be set up

)हरियाणा के चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा में यूनिवर्सिटी डेटा सेंटर स्थापित किया जाएगा और यहाँ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन भी करवाया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में एनटीए का परीक्षा केंद्र...

चंडीगढ़ ,28 जुलाई - (अर्चना सेठी )हरियाणा के चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा में यूनिवर्सिटी डेटा सेंटर स्थापित किया जाएगा और यहाँ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन भी करवाया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में एनटीए का परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए आवेदन किया है। यह केंद्र स्थापित होने के उपरांत सिरसा तथा आसपास के क्षेत्र के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। विश्वविद्यालय रिसॉर्स जनरेशन के साथ-साथ तकनीकी रूप से भी सुदृढ़ होगा।

 

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा  के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि विश्वविद्यालय ने  शैक्षणिक सत्र 2022-23 से न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी -2020 के तहत अनेक रोजगार उन्मुखी एवं कौशल विकास पर आधारित नए पाठ्यक्रम भी प्रारंभ किए हैं। इसके अलावा हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन के साथ चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा जल्द ही एक महत्त्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर करने जा रहा है जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे एवं विद्यार्थियों में वर्तमान समय की जरूरतों के अनुरूप प्रतिभाओं का विकास होगा।


विश्वविद्यालय में वर्तमान में 24 विभागों में 34 कोर्स संचालित हैं और इस वर्ष शैक्षणिक सत्र 2022-23 से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अनेक नये  पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं जिनमें स्नातक स्तर पर प्रमुख रूप से बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीएससी(फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी), बीएससी (फैशन डिजाइन एंड लाइफ स्टाइल टेक्नोलॉजी), बीएससी (फिजिकल हेल्थ एंड स्पोर्ट्स एजुकेशन), बीए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन), बीए (सोशल वर्क) शामिल हैं जबकि स्नातकोत्तर स्तर पर लाइब्रेरी इन्फॉर्मेशन साइंस, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी व एमएससी(कंप्यूटर साइंस) शामिल हैं।


प्रो. मलिक ने कहा कि गत वर्ष चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा ने एनइपी-2020 के अनुसार छह नए पाठ्यक्रम शुरू करते हुए प्रदेश का अग्रणी विश्वविद्यालय बना था। वर्तमान में यूनिवर्सिटी स्कूल फॉर ग्रेजुएट स्टडीज तथा विधि विभाग के अंदर 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए 800 सीटों का प्रावधान रखा गया है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को पास करने वाले विद्यार्थियों को भी सीडीएलयू अपने यहाँ दाखिला देगा।


उन्होंने यह भी बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ स्मॉल एंड माइक्रो एंटरप्राइजेज हरियाणा ने विश्वविद्यालय के इन्क्यूबेशन सेंटर को अप्रूव कर दिया है। यह  प्रदेश में अपनी तरह का पहला सेंटर होगा और इस सेंटर की ग्रांट केंद्र सरकार से प्राप्त होगी। इस सेंटर के माध्यम से किसानों को कृषि कार्यों के प्रति जागरूक किया जाएगा और विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह सेंटर आउट रीच का महत्वपूर्ण केंद्र होगा और उद्योगपतियों तथा किसानों के बीच एक महत्त्वपूर्ण कड़ी बनने का कार्य करेगा। इसी केंद्र के माध्यम से विश्वविद्यालय में फूड टेस्टिंग लैब भी स्थापित की जाएगी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!