जयशंकर ने अरबपति बिजनेसमैन सोरोस पर साधा निशाना, कहा- ‘ये बूढ़ा अमीर बेहद मनमौजी और खतरनाक’

Edited By Tanuja,Updated: 18 Feb, 2023 01:31 PM

old rich and dangerous  jaishankar takes on george soros

आस्ट्रेलिया में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अरबपति उद्योगपति जॉर्ज सोरोस को भारतीय लोकतंत्र पर बयानबाजी करने  पर करारा जवाब दिया है।...

इंटरनेशनल डेस्कः आस्ट्रेलिया में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अरबपति उद्योगपति जॉर्ज सोरोस को भारतीय लोकतंत्र पर बयानबाजी करने  पर करारा जवाब दिया है। जॉर्ज सोरोस ने हाल ही में गौतम अडाणी से जुड़े विवादों पर कहा था कि इसने भारत में लोगों के विश्वास को हिला दिया है और इससे भारत में ‘लोकतांत्रिक पुनरुद्धार’ के द्वार खुल सकते हैं। इसपर विदेश मंत्री ने जॉर्ज सोरोस  पर निशाना साधते हुए कहा कि वह एक ‘बूढ़ा अमीर, मनमौजी और खतरनाक’ शख्स हैं। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि कुछ साल पहले उन्होंने वास्तव में हम पर लाखों मुसलमानों की नागरिकता छीनने की योजना बनाने का आरोप लगाया, जो निश्चित रूप से नहीं हुआ।

 

जयशंकर ने कहा यह एक हास्यास्पद बयान था, लेकिन   यह समझना होगा कि इसका वास्तव में क्या मतलब है। जयशंकर ने आगे कहा, “मैं मानता हूं कि सोरोस न्यूयॉर्क में बैठे एक बूढ़े, समृद्ध विचारों वाले आदमी हैं जो अभी भी सोचते हैं कि उनके विचारों को निर्धारित करना चाहिए कि पूरी दुनिया कैसे काम करती है। ”विदेश मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित रेसिंग सिडनी समिट में  कहा, “अब अगर मैं सिर्फ बूढ़े, अमीर और मनमौजी विचारों पर ही रुक जाता, तो मैं इसे दूर कर देता, लेकिन वह बूढ़ा, अमीर, मतलबी और खतरनाक है।” उन्होंने कहा कि असल में   ऐसे लोग जब किसी संसाधन में निवेश करते हैं तो उससे एक नेरेटिव तैयार होता है। 

 

बता दें कि  म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में अपनी टिप्पणी में, प्रगतिशील और उदार राजनीतिक कारणों के समर्थक, जॉर्ज सोरोस ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडाणी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों पर चुप हैं।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए और संसद में सवालों का जवाब देना चाहिए।” उनके इस बयान को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भारतीय लोकतंत्र पर हमले के रूप पेश किया है।

 

मुख्य विपक्षी दल ने भी आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अडाणी मामले पर चुप्पी तोड़ने की अपील की है ।  इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को 22 शहरों में प्रेस कांफ्रेंस किया और पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि हम अडाणी के हैं कौन सीरीज में आज कांग्रेस प्रवक्ताओं ने देश के 22 शहरों में प्रेस कांफ्रेंस करके प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाए, उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जी आपको अपने मित्र पूंजीपतियों पर चुप्पी तोड़नी ही होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!