एक बार फिर अमूल ने मारी बाज़ी, बना भारत का सफल फूड ब्रांड

Edited By Updated: 30 Jun, 2025 03:18 PM

once again amul wins becomes india s

देश की जानी-मानी डेयरी कंपनी अमूल ने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। ब्रांड फाइनेंस इंडिया की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमूल की ब्रांड वैल्यू अब 4.1 बिलियन डॉलर (लगभग 34,000 करोड़ रुपये) हो चुकी है। यह उपलब्धि ब्रांड की मजबूत पहचान और...

नेशनल डेस्क: देश की जानी-मानी डेयरी कंपनी अमूल ने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। ब्रांड फाइनेंस इंडिया की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमूल की ब्रांड वैल्यू अब 4.1 बिलियन डॉलर (लगभग 34,000 करोड़ रुपये) हो चुकी है। यह उपलब्धि ब्रांड की मजबूत पहचान और उपभोक्ताओं के भरोसे का प्रतीक है।

मदर डेयरी को मिला दूसरा स्थान
दिल्ली-एनसीआर आधारित मदर डेयरी ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट के अनुसार, इसकी ब्रांड वैल्यू 1.15 बिलियन डॉलर (लगभग 9,600 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है। पिछले साल यह तीसरे स्थान पर थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती पहचान
फूड कैटेगरी के अलावा, अमूल ने भारत के टॉप 100 ब्रांड्स की सूची में भी जगह बनाई है, जहां इसे 17वां स्थान मिला है। वहीं मदर डेयरी भी इसमें 35वें पायदान पर पहुंच गई है, जो पिछले साल 41वें स्थान पर थी।

किसानों की मेहनत का नतीजा: अमूल
गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि यह सफलता करोड़ों किसानों की मेहनत और गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के प्रति प्रतिबद्धता का परिणाम है। अमूल हर दिन 3.2 करोड़ लीटर दूध एकत्र करता है और इसके उत्पाद 50 से अधिक देशों में बिकते हैं।

मदर डेयरी का बढ़ता कारोबार
मदर डेयरी के एमडी मनीष बंदलिश के अनुसार, कंपनी ने वित्त वर्ष 2024-25 में 17,500 करोड़ रुपये का कारोबार किया है, जो पिछले वर्ष से 16% अधिक है। यह कंपनी दूध और डेयरी के अलावा ‘धारा’ ब्रांड में खाद्य तेल और ‘सफल’ ब्रांड में फल-सब्जी, फ्रोजेन उत्पाद और दालें भी बेचती है।

Related Story

IPL
Royal Challengers Bengaluru

190/9

20.0

Punjab Kings

184/7

20.0

Royal Challengers Bengaluru win by 6 runs

RR 9.50
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!