PM मोदी ने कसा कांग्रेस पर तंज, बोले- लोग कहेंगे मोदी तो अप्रैल फूल बना रहा, पर हमारी ट्रेन तो चल पड़ी

Edited By Yaspal,Updated: 01 Apr, 2023 05:49 PM

pm modi said  people will say that modi has remained an april fool

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करने के बाद कहा कि पहले की सरकारें वोट बैंक तुष्टिकरण में व्यस्त रहती थीं, हम लोगों के संतुष्टिकरण में व्यस्त रहते हैं

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करने के बाद कहा कि पहले की सरकारें वोट बैंक तुष्टिकरण में व्यस्त रहती थीं, हम लोगों के संतुष्टिकरण में व्यस्त रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रेलवे सेक्टर में बदलाव लाना और नागरिकों के लिए यात्रा को सगुम बनाना है। मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के विशेष रूप से सुसज्जित प्लेटफार्म पर उन बच्चों से बात की और गाड़ी चलने पर, उन्हें हाथ हिला कर विदा किया। बाद में उन्होंने वहां आयोजित एक जनसभा में इन बच्चों के उत्साह का वर्णन करते हुए कहा कि वंदेभारत रेल बदलते भारत के एक उत्साह और उमंग का प्रतीक है।

PM ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर तंज किया। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा- जब यह कार्यक्रम तय हुआ, तो मुझे बताया गया कि 1 तारीख को कार्यक्रम है। मैंने कहा कि 1 अप्रैल को क्यों रखा है? जब अखबार में खबर आएगी कि मोदी जी 1 अप्रैल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं, तो हमारे कांग्रेस के मित्र बयान देंगे कि मोदी अप्रैल फूल बनाएगा, लेकिन हमारी ट्रेन तो आज ही चल पड़ी है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में विकास के लिए हो रहे प्रयासों के बीच आपको एक बात बताना चाहता हूं। 2014 के बाद से देश में कुछ लोग ठानकर बैठे हैं कि मोदी की छवि धूमिल करेंगे। इसके लिए संकल्प भी किया है। इन लोगों ने भांति-भांति के लोगों को सुपारी दे रखी है। खुद भी मोर्चा संभाले हुए हैं। इनका साथ देने के लिए कुछ लोग देश के अंदर हैं, तो कुछ बाहर भी बैठकर अपना काम कर रहे हैं। यह लगातार कोशिश करते रहे हैं कि किसी तरह मोदी की इमेज को धूमिल कर दें। आज हर भारतीय मोदी का सुरक्षा कवच है, इसीलिए ये लोग बौखला गए हैं। नए-नए पैंतरे अपना रहे हैं। 2014 में इन्होंने मोदी की इमेज धूमिल करने का संकल्प लिया और अब संकल्प लिया कि मोदी तेरी कब्र खुदेगी।

  • पहले रेलवे स्टेशन पर रुकना सजा जैसा लगता था। ट्रेन कई घंटे लेट चलती थी। आज ये शिकायतें कम हैं। अब सफर के दौरान अगर किसी यात्री को शिकायत होती है, तो त्वरित कार्रवाई की जाती है। इमरजेंसी की स्थिति में भी बहुत कम समय में सहायता दी जाती है।
  • पहले की सरकारें देश के एक ही परिवार को देश का प्रथम परिवार मानती रहीं। गरीब, मध्यम वर्गीय परिवार को तो उन्होंने अपने हाल पर ही छोड़ दिया था। इनकी आशाएं, अपेक्षाएं, यहां तक कि इन्हें पूछने वाला कोई नहीं था।
  • आजादी के बाद भारत को बहुत बड़ा रेलवे नेटवर्क बना बनाया मिला था। तब की सरकारें चाहतीं, तो बहुत तेजी से रेलवे को आधुनिक बना सकती थीं। लेकिन, राजनीतिक स्वार्थ के लिए रेलवे के विकास को बलि चढ़ा दिया।
  • आजादी के इतने दशक बाद भी नॉर्थ ईस्ट के राज्य ट्रेन से नहीं जुड़े थे। 2014 में जब आपने मुझे सेवा का अवसर दिया, तो मैंने तय किया कि रेलवे का कायाकल्प होकर रहेगा। 9 साल में हमारा निरंतर प्रयास रहा है कि भारतीय रेल दुनिया का श्रेष्ठ रेल नेटवर्क कैसे बने।


पीएम मोदी ने इंदौर मंदिर हादसे पर जताया दुख
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन से पहले इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुए हादसे पर दुख जताया। उन्होंने कहा, मैं इंदौर मंदिर में रामनवमी पर जो हादसा हुआ, उस पर अपना दुख व्यक्त करता हूं। इस हादसे में जो लोग असमय हमें छोड़ गए, उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं। उन परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। जो श्रद्धालु जख्मी हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है, उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।
 

ट्रेन में मिलेगी ये सुविधाएं
यह ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन (नई दिल्ली) के बीच चलेगी।'' उन्होंने बताया कि यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन रविवार से शुक्रवार तक (शनिवार को छोड़कर) चलेगी। उन्होंने बताया, ‘‘यह ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 05:40 बजे रवाना होगी और उसी दिन दोपहर में 13:10 बजे हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसके डेढ़ घंटे बाद यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दोपहर 14:40 बजे वापस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी और रात 22:10 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।''

अधिकारी ने बताया कि इस वंदे भारत ट्रेन के तीन स्टॉपेज हैं...वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन, ग्वालियर रेलवे स्टेशन और आगरा छावनी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट के अनुसार, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए एसी चेयर कार में प्रति व्यक्ति किराया 1,735 रुपये होगा, जबकि एक्जिक्यूटिव चेयर कार में प्रति व्यक्ति किराया 3,185 रुपये होगा। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन का नंबर 20171/20172 रहेगा और इसे रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से जाना जाएगा। यात्री तीन अप्रैल से इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

अधिकारी ने बताया, ‘‘यह देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। स्वदेशी में डिजाइन वंदे भारत एक्सप्रेस उत्कृष्ट यात्रा सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन कवच (टक्कर-रोधी प्रणाली) एवं अत्याधुनिक आग नियंत्रण प्रणाली से युक्त है। इसमें टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो वैक्यूम शौचालय भी है।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस ट्रेन के डिब्बों में सीसीटीवी और गार्ड व चालकों से बात करने की सुविधा है।

सूचना व मनोरंजन के लिए प्रत्येक कोच में ‘यात्री सूचना और मनोरंजन प्रणाली' (पैसेंजर इन्फॉर्मेशन एंड इन्फोटनमेंट सिस्टम) लगी हुई है। अधिकारी ने बताया कि इसमें 180 डिग्री घूमने वाली सीटें हैं और स्लाइडिंग फुट स्टेप्स के साथ स्वचालित दरवाजे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, दिव्यांगजनों के अनुकूल शौचालय, सीट हैंडल और ब्रेल लिपि में सीट नंबर भी हैं। 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!