शशि थरूर ने की बजट 2023 की तारीफ, कहा- सब कुछ नकारात्मक नहीं लेकिन...

Edited By Yaspal,Updated: 01 Feb, 2023 05:20 PM

shashi tharoor praised budget 2023 said everything is not negative but

लंबे इंतजार के बाद आज बुधवार यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-24 का बजट पेश किया। इस साल वित्त मंत्री ने सैलरी क्लास लोगों को बड़ी राहत दी है। निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव किए हैं

नेशनल डेस्कः लंबे इंतजार के बाद आज बुधवार यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-24 का बजट पेश किया। इस साल वित्त मंत्री ने सैलरी क्लास लोगों को बड़ी राहत दी है। निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव किए हैं। उन्होंने इस बजट में टैक्स स्लैबों की संख्या को 6 घटाकर 5 कर दिया है। नए टैक्स स्लैब के अनुसार सात लाख की आय वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा।

बजट आने के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर का रिएक्शन सामने आया है। उन्होंने कहा है कि इस बजट में सब कुछ बुरा नहीं है और इसे पूरी तरह से नकारात्मक भी नहीं कहा जा सकता है। बजट में बहुत कुछ अच्छा है लेकिन इसके साथ ही कई सवाल भी हैं। उन्होंने कहा कि इस बार मनरेगा के लिए 60,000 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है जो कि अब तक का सबसे कम आवंटन है। इसके अलावा महिलाओं और बच्चों की सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में भारी कटौती देखने को मिल रही है। बजट 2023 को देखकर यह भी सवाल उठता है कि सरकार मजदूरों के लिए क्या करने जा रही है? इस बजट में बेरोजगारी और महंगाई पर ठीक से बात नहीं की गई है।

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में कटाव किया गया है जिसका स्वागत होना चाहिए, क्योंकि लोगों के हाथ में पैसा देने से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा जो कि एक अच्छा तरीका है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि यह बजट शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देगा। इसके अलावा भारत को प्रौद्योगिकी और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में बदलने की ठोस नींव भी तैयार करेगा।

इस बजट के बाद कुछ सामानों के दामों में कमी देखने को मिलेगी, वहीं कुछ सामान पहले से ज्यादा मंहगे हो जाएंगे। आपको बता दें कि धूम्रपान करने वालों के लिए इस बजट में बुरी खबर है क्योंकि तंबाकू और शराब के दामों बढ़ोत्तरी हो जाएगी। इसके अलावा LED टीवी, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, खिलौने और लिथियम सेल्स अब से सस्ते हो जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!