लोकसभा चुनावः 7वें चरण में पीएम मोदी समेत इन वीआइपी सीटों पर रहेगी देश की नजर

Edited By Yaspal,Updated: 19 May, 2019 12:50 AM

the country s eyes will remain on these vip seats including pm modi

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8 और पश्चिम बंगाल की शेष 9 सीटों पर मतदान होगा

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। पंजाब की सभी 13, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8 और पश्चिम बंगाल की शेष 9 सीटों पर मतदान होगा। 23 मई को मतों की गणना होगी।
PunjabKesari
आइए एक नजर डालते हैं कुछ वीआईपी सीटों पर

उत्तर प्रदेश- वाराणसी- नरेंद्र मोदी

उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट वाराणसी पर वैसे तो पीएम नरेंद्र मोदी को कोई टक्कर देता नहीं दिख रहा है। लेकिन यहां लड़ाई हार-जीत के अंतर को लेकर है। भाजपा यहां मोदी के जीत के अंतर को 6-7 लाख रखना चाहती है। वहीं, गठबंधन और कांग्रेस की कोशिश कड़ी टक्कर देने की है। पीएम मोदी के खिलाफ गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव मैदान में हैं। कांग्रेस ने फिर अजय राय पर भरोसा जताया है।
PunjabKesari
गाजीपुर- मनोज सिन्हा
गाजीपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा की प्रतिष्ठा दांव पर है। उनकी लड़ाई गठबंधन प्रत्याशी और माफिया डॉन मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से है। यहां पर किए गए विकास कार्य और मोदी फैक्टर की वजह से मनोज सिन्हा मजबूती से चुनाव लड़ते नजर आ रहे हैं।
PunjabKesari
चंदौली- डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय
चंदौली लोकसभा सीट भी भाजपा के लिए बड़ी प्रतिष्ठा का सवाल है। यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय मैदान में हैं। उन्हें गठबंधन के संजय चौहान और कांग्रेस की शिवकन्या कुशवाहा से टक्कर मिल रही है।
PunjabKesari
मिर्जापुर-अनुप्रिया पटेल
मिर्जापुर लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है। यहां से भाजपा की सहयोगी अपना दल के टिकट पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल मैदान में हैं। गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी से मछलीशहर से मौजूदा सांसद और भाजपा छोड़ सपा में आने वाले रामचरित निषाद को टिकट दिया है। कांग्रेस ने ललितेश पति त्रिपाठी पर दांव लगाया है।
PunjabKesari
कुशीनगर- आरपीएन सिंह
कुशीनगर लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह एक बार फिर कांग्रेस की वापसी कराने के लिए मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के विजय दुबे और गठबंधन के नथुनी कुशवाहा से है। इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की वजह से भाजपा को फायदा मिल सकता है। भाजपा ने यहां से सांसद रहे राजेश पांडेय का टिकट काटा है।
PunjabKesari
गोरखपुर- रवि किशन
गोरखपुर लोकसभा सीट को भारतीय जनता पार्टी का गढ़ कहा जाता है। इस सीट पर बीते करीब 29 वर्ष से भाजपा का दबदबा रहा है। 2018 में उपचुनाव में उसका यह ताज सपा-बसपा के प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने छीन लिया। इस सीट पर इस बार भी पूरे देश की नजर टिकी हैं। इस सीट पर भाजपा ने भोजपुरी स्टार रविकिशन को उम्मीदवार बनाया है। उपचुनाव में गठबंधन में सपा के कोटे में गई गोरखपुर सीट पर रामभुआल निषाद प्रत्याशी हैं।
PunjabKesari
पंजाब-गुरुदासपुर- सनी देओल
भाजपा ने बॉलीवुड स्टार सनी देओल को पंजाब की गुरुदासपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ चुनावी मैदान में हैं। इस सीट पर देश की निगाहें टिकी हुई हैं। सनी देओल को मिल रही लोकप्रियता से भाजपा आशान्वित है।
PunjabKesari
पटियाला- परनीत कौर
पटियाला सीट से पिछले चुनाव में आप के धर्मवीर गांधी के हाथों हार का सामना करने वालीं कैप्टन की पत्नी और पूर्व मंत्री परनीत कौर को इस बार भी गांधी से कड़ी टक्कर मिल रही है। गांधी इस बार पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस से लड़ रहे हैं। लेकिन अकाली-भाजपा गठबंधन के कैंडिडेट सुरजीत सिंह रखड़ा को भी कम नहीं आंका जा रहा है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार नीना मित्तल राजनीति में नया चेहरा हैं।
PunjabKesari
फिरोजपुर- सुखबीर बादल
शिरोमण अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल भी खुद फिरोजपुर से मैदान में हैं। उनके सामने शिअद से ही कांग्रेस में गए मौजूदा सांसद शेर सिंह घुबाया जीत का दम भर रहे हैं। यहां पर कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
बठिंडा-हरसिमरत कौर
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल की पत्नी और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की बठिंडा लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में है। हैट्रिक बनाने का दावा कर रहीं हरसिमरत कौर के सामने कांग्रेस से राहुल गांधी के करीबी अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग हैं। यहां कड़ी देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
श्री आनंदपुर साहिब- मनीष तिवारी
श्री आनंदपुर साहिब में कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। उनके सामने शिअद के दिग्गज नेता मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा हैं। उन्होंने पिछली बार कांग्रेस की अंबिका सोनी को हराया था।
PunjabKesari
चंडीगढ़- किरण खेर
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एकमात्र संसदीय सीट है। यहां से भाजपा की किरण खेर सांसद हैं। यहां से उनका मुकाबला यहां से चार बार सांसद रहे पवन बंसल से है। यूपीए-2 के दौरान पवन बंसल रेल मंत्री भी चुके हैं। चंड़ीगढ़ सीट पर अब तक कांग्रेस ने 7 बार कब्जा जमाया है। भाजपा ने तीन बार जीती है।
PunjabKesari
बिहार- पटना साहिब- शत्रुघ्न सिंन्हा
बिहार में कायस्‍थ बहुल पटना साहिब सीट पर भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनावी मैदान में है। यहां से उनके मुकाबले महागठबंधन और कांग्रेस के प्रत्‍याशी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा हैं। इस सीट पर कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
पाटिलपुत्र-रामकृपाल यादव
पाटलिपुत्र सीट पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती भी राजग के गढ़ सेंध लगाने में जुटीं हैं। यहां से भाजपा उम्‍मीदवार के रूप में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव चुनावी मैदान में हैं। यहां कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है।
PunjabKesari
बक्सर- अश्विनी चौबे
भोजपुरी भाषी क्षेत्र बक्‍सर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मुकाबले महागठबंधन के प्रत्‍याशी जगदानंद सिंह चुनावी मैदान में हैं। जगदानंद सिंह लालू-राबड़ी सरकार में मंत्री रह चुके हैं। यह ब्राहमण बहुल सीट है। यहां इस बार स्‍थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा जोरों पर रहा।
PunjabKesari
आरा- आरके सिंह
बाबू वीर कुंवर सिंह की धरती आरा लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री और पूर्व नौकरशाह आरके सिंह चुनावी मैदान में हैं। यहां से उनके मुकाबले महागठबंधन और सीपीआइ एमएल के प्रत्‍याशी राजू यादव कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं। जातीय संघर्ष के कारण यह इलाका सुखिर्यों में रहता है। यहां आरके सिंह अपने विकास कार्यों और मोदी लहर की भरोसे है। वहीं महागठबंधन के प्रत्‍याशी जातीय समीकरण और सामाजिक न्‍याय के भरोसे हैं।
PunjabKesari
सासाराम- मीरा कुमार
बिहार की सासाराम लोकसभा सीट से पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार महागठबंधन के प्रत्‍याशी के रूप में चुनावी मैदान में हैं। उनके मुकाबले भाजपा के प्रत्‍याशी के रूप में छेदी पासवान कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं।
PunjabKesari
हिमाचल प्रदेश- हमीरपुर- अनुराग ठाकुर
हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट एक बार फिर चर्चाओं में है। यहां से भाजपा की ओर से तीन बार के सांसद अनुराग ठाकुर प्रत्याशी हैं, जबकि कांग्रेस की ओर से तीन बार हारने वाले रामलाल ठाकुर। इस चुनाव में एक बार फिर अनुराग ठाकुर की छवि का परीक्षण होगा।
PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!