मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट आज होगा पेश, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 01 Feb, 2023 04:54 AM

the full budget of the second term of the modi govt will be presented today

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करेंगी क्योंकि अगले वर्ष आम चुनाव के कारण अंतरिम बजट पेश होगा।

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करेंगी क्योंकि अगले वर्ष आम चुनाव के कारण अंतरिम बजट पेश होगा। वर्तमान सरकार के इस अंतिम पूर्ण बजट से न सिर्फ नौकरी पेशा लोगों बल्कि आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। विश्लेषकों का कहना है कि सरकार इस बजट में नौकरी पेशा लोगों को आयकर में राहत दे सकती है क्योंकि सरकार के सकल राजस्व में बढोतरी का रूख बना हुआ है। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें -
PunjabKesari
मोदी की अध्यक्षता में बुधवार सुबह होगी ‘बजट बैठक' 
वर्ष 2023-24 के बजट प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए बुधवार को सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में ‘बजट बैठक' आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार यह बैठक संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले सुबह दस बजकर 15 मिनट पर शुरू हो सकती है। 

महाराष्ट्र सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी आज एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे 
महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी स्थायी सरकारी नौकरी समेत विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को हड़ताल पर रहेंगे। उनकी अन्य मांगों में काम के बोझ को कम करना, समय पर मेहनाता देना और राज्य सरकार द्वारा बीमा कराना शामिल है। 

सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, अब 'विशाखापत्तनम' होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी 
मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने आज आंध्र प्रदेश की राजधानी बदलने का एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने  नई राजधानी के नाम का ऐलान करते हुए विशाखापत्तनम को आंध्र प्रदेश की नई राजधानी बनाने की घोषणा की है। रेड्डी ने आज मंगलवार को घोषणा की कि विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश की नई राजधानी बनेगी। 

आम बजट पर 12 फरवरी तक भाजपा चलाएगी देशव्यापी अभियान 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आम बजट पर चर्चा के लिए एक से 12 फरवरी तक देशव्यापी अभियान चलाने का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए एक नौ सदस्यीय समिति गठित की है, जिसका संयोजक बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी को बनाया गया है। 

रेप केस: आसाराम बापू को उम्र कैद की सजा, कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला
गांधीनगर की सेशन कोर्ट ने आसाराम को शिष्या के साथ दुष्कर्म करने और उसे बंधक बनाने के मामले में दोषी करार देते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई है। जिस शिष्या ने आसाराम पर केस दर्ज करवाया था, उसकी बहन ने ही नारायण साईं पर भी दुष्कर्म का केस दर्ज करवाया था। आसाराम के खिलाफ दुष्कर्म का यह मामला 2013 में दर्ज हुआ था। पीड़िता के साथ दुष्कर्म 2001 से 2006 के बीच हुआ था।

कौन है ये बाबा? धीरेंद्र शास्त्री पर भड़के अजीत पवार
धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के संत तुकाराम महाराज पर दिए विवादित बयान पर NCP नेता अजीत पवार ने नाराजगी जाहिर की। दरअसल, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा था कि संत तुकाराम महाराज को उनकी पत्नी रोज पीटती थी। उनके इस बयान के बाद महाराष्ट्र से तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की जा रही है। अजीत पवार से जब इस बारे सवाल पूछा, तो उन्होंने कहा कि कौन है ये बाबा? ऐसे लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। 

कर्नाटक में ‘‘आउटसोर्स'' कर्मचारी आज से हड़ताल पर जाएंगे 
कर्नाटक में स्थानीय प्रशासनिक निकायों के सभी ‘‘आउटसोर्स'' कर्मचारी एक फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे और अपनी सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से नियमित करने की मांग करेंगे। 

भारत का आम बजट दुनिया के लिए आशा की किरण बनेगा: प्रधानमंत्री मोदी 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक आर्थिक उथल-पुथल के बीच भारत का बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा और साथ ही दुनिया के लिए आशा की किरण भी बनेगा। संसद के बजट सत्र से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था की दुनिया की जानी-मानी आवाजें देश के लिए सकारात्मक संदेश ला रही हैं।

UPSC CSE 2023 Notification: आज 1 फरवरी को जारी होगा नोटिफिकेशन, एप्लिकेशन प्रोसेस भी शुरू 
यूपीएससी सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण खबर है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन कल 1 फरवरी 2023 को जारी किया जाएगा। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे कल यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी इस परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें नीचे देख सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!