संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुतारेस भारत की दो दिवसीय यात्रा में मोदी-जयशंकर से मुलाकात करेंगे

Edited By Parveen Kumar,Updated: 18 Oct, 2022 02:22 AM

un chief guterres to meet modi jaishankar during two day visit to india

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

नेशनल डेस्क : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि गुतारेस 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक भारत में होंगे और वह इस दौरान भारत एवं संयुक्त राष्ट्र की साझेदारी पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रवक्ता ने बताया कि वह ‘पर्यावरण के लिए जीवनशैली अभियान' (लाइफस्टाइल फॉर एन्वायरमेंट (लाइफ) मिशन) में भी भाग लेंगे।

अपने दो दिवसीय दौरे में गुतारेस प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात करेंगे। गुतारेस गुजरात के मोढेरा में एक ऐसे परियोजना स्थल का भी दौरा करेंगे, जिसे हाल में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया गया है। इसके बाद महासचिव वियतनाम के लिए रवाना होंगे, जहां वह संयुक्त राष्ट्र में वियतनाम की सदस्यता की 45वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर आयोजित एक समारोह में भाग लेंगे। एक पाकिस्तानी पत्रकार ने सवाल किया कि क्या गुतारेस भारतीय नेताओं के साथ कश्मीर की स्थिति पर चर्चा करेंगे।

इसके जवाब में दुजारिक ने कहा कि वह ‘‘यह जानकारी मुहैया कराए जाने का इंतजार करें कि वास्तव में क्या बात हुई। इसके बाद हम इस पर बात कर सकते हैं कि क्या कहा गया, बजाय कि क्या कहा जा सकता है।'' संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में दूसरे कार्यकाल में गुतारेस की यह पहली यात्रा होगी। उनका दूसरा कार्यकाल इस साल जनवरी में शुरू हुआ था। उन्होंने अपने प्रथम कार्यकाल के दौरान एक से चार अक्टूबर तक भारत की यात्रा की थी।

नयी दिल्ली में जारी विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपनी यात्रा की शुरूआत मुम्बई में ताज महल पैलेस होटल पर 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित कर करेंगे । ‘मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट) की पुस्तिका, शुभंकर तथा टैगलाइन की शुरूआत करने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। ज्ञात हो कि लाइफ की परिकल्पना प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर 2021 में ग्लासगो में सीओपी26 के दौरान पेश की थी । इस अभियान का दृष्टिकोण एक ऐसी जीवन शैली जीना है जो हमारे ग्रह के अनुरूप हो और इसे नुकसान न पहुंचाए।

मिशन लाइफ अतीत से सीख लेता है, वर्तमान में संचालित होता है और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है। मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के साथ वैश्विक चिंताओं से जुड़े मुद्दों, जी-20 की भारत की आसन्न अध्यक्षता, सुधार युक्त बहुपक्षीयता सहित संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के सम्पर्को को गहरा बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों के बारे में द्विपक्षीय चर्चा करेंगे । बयान के अनुसार, केवड़िया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के स्ट्रैच्यू आफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करने की उम्मीद है। वे गुजरात के मोढेरा में सौर ऊर्जा से संचालित भारत के पहले गांव और मोढ़ेरा स्थित सूर्य मंदिर भी जायेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!