सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ और गलत तरीके से छुआ...2 FIR, 7 शिकायतों में बृजभूषण पर लगे ये आरोप

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Jun, 2023 11:02 AM

wrestler protest these allegations against brij bhushan

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष और कैसरगंज के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज की गई दो एफआईआर में कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

नेशनल डेस्क: यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष और कैसरगंज के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज की गई दो एफआईआर में कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। बृजभूषण शरण सिंह पर प्रोफेशनल मदद के बदले सेक्सुअल फेवर मांगने के दो मामले, 15 यौन उत्पीड़न के मामले शामिल हैं। 15 यौन उत्पीड़न के मामलों में 10 गलत तरीके से छूने की शिकायत शामिल है। एफआईआर में महिला पहलवानों ने शिकायत में बताया कि बृजभूषण शरण सिंह कथित तौर पर बिना उनकी मर्जी के स्तन और पेट पर हाथ फेरते थे, साथ ही डराने-धमकाने की भी बात का जिक्र भी दोनों एफआईआर में है।

 

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों एफआईआर में आईपीसी की धारा 354 (महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (सामान्य इरादे) का हवाला दिया गया है, जिसमें एक से तीन साल की जेल की सजा है। पहली प्राथमिकी में छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें WFI सचिव विनोद तोमर का भी नाम है, दूसरी प्राथमिकी एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है।

 

एफआईआर में जिन घटनाओं का उल्लेख किया गया है वे कथित तौर पर 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुई हैं। प्राथमिकी के अनुसार, नाबालिग ने आरोप लगाया कि बृजभूषण ने उसे कसकर पकड़कर, तस्वीर लेने का नाटक करते हुए अपनी ओर खींचा, उसके कंधे पर जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके स्तनों पर हाथ फेरा। एफआईआर में बताया गया कि उसने स्पष्ट रूप से आरोपी (सिंह) से कहा कि वह पहले ही उसे बता चुकी है कि उसे किसी भी प्रकार के शारीरिक संबंध बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है और उसे उसका पीछा करना बंद कर देना चाहिए…”  एक महिला पहलवान ने बताया कि आरोपी (सिंह) हमेशा अनुचित बात / इशारों में लिप्त होने की तलाश में था। लड़कियां, दोपहर या रात का खाना खाने अकेले नहीं जाना चाहती थीं, सामूहिक रूप से जाना शुरू कर दिया, जिसमें मैं भी शामिल थीं। वहीं इससे पहले गुरुवार को   ब्रजभूषण ने कहा था कि पुलिस की जांच रिपोर्ट का इंतजार है जो रिपोर्ट में आएगा और न्यायालय मुझे जो रास्ता दिखाएगा उसी रास्ते में चलूंगा। मुझसे कोई सवाल न कीजिए जांच रिपोर्ट का इंतजार कीजिए।

Related Story

Trending Topics

India

Australia

Match will be start at 24 Sep,2023 01:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!