अडानी ग्रुप ने चुकाया 2.65 अरब डॉलर का कर्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Jun, 2023 11:46 AM

adani group repaid debt of 2 65 billion

अडानी समूह ने अपने कर्ज को कम करने और अमेरिकी शॉर्ट सेलर द्वारा नकारात्मक रिपोर्ट के बाद निवेशकों का विश्वास हासिल करने के लिए 2.65 अरब डॉलर के ऋण का भुगतान कर दिया है। अडानी समूह ने घोषणा की कि उन्होंने अपनी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों को कॉलेटरल के...

बिजनेस डेस्कः अडानी समूह ने अपने कर्ज को कम करने और अमेरिकी शॉर्ट सेलर द्वारा नकारात्मक रिपोर्ट के बाद निवेशकों का विश्वास हासिल करने के लिए 2.65 अरब डॉलर के ऋण का भुगतान कर दिया है। अडानी समूह ने घोषणा की कि उन्होंने अपनी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों को कॉलेटरल के रूप में उपयोग करके लोन में कुल $2.15 बिलियन का भुगतान किया है और अंबुजा सीमेंट को खरीदने के लिए लिया गया अतिरिक्त $700 मिलियन का लोन चुकाया है।

203 मिलियन डॉलर का किया भुगतान

अडानी समूह ने यह भी बताया कि उन्होंने लोन चुकौती के साथ ब्याज के रूप में अतिरिक्त 203 मिलियन डॉलर का भुगतान किया। उन्होंने अपनी चार लिस्टेड कंपनियों में वैश्विक निवेश फर्म GQG Partners को $1.87 बिलियन (लगभग 15,446 करोड़ रुपए) में शेयर बेचे।

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में लगाए गए आरोप

अडानी समूह ने कहा कि कर्ज कम करने की उनकी योजना से पता चलता है कि बाजार के डांवाडोल होने पर भी वे किस तरह प्रभावी ढंग से अपने पैसे को मैनेज कर रहे हैं और फंड जुटा रहे हैं। वे अपनी सभी कंपनियों में अपने पैसे को लेकर सावधान हैं। 

145 अरब डॉलर की दिखी गिरावट

यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी में अडानी समूह पर अकाउंट फ्रॉड और स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप लगाते हुए एक रिपोर्ट जारी की थी, जिससे शेयर बाजार में गिरावट आई, जिसने समूह के बाजार मूल्य के लगभग 145 बिलियन अमेरीकी डॉलर का सफाया कर दिया था।

अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों को नकारा है और वापसी की रणनीति बना रहे हैं। समूह ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को पुनर्गठित किया है और साथ ही निवेशकों के भरोसे को जीतने के लिए कुछ लोन चुकाए हैं। अडानी ग्रुप ने अपनी पैसों की स्थिति में कुछ अच्छे सुधार किए हैं। उन्होंने जितना पैसा कमाया है, उसकी तुलना में उन्होंने कर्ज की मात्रा कम कर दी है। पिछले एक साल में उन्होंने पहले से ज्यादा पैसा भी कमाया है। बैंक अभी भी अडानी समूह को लोन दे रहे हैं और अपनी मौजूदा लोन बढ़ा भी रहे हैं, जिसका अर्थ है कि बैंकों को कंपनी पर भरोसा है और वे वित्तीय रूप से उनका समर्थन करने को तैयार हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!