Alert: SBI ने ग्राहकों को दी चेतावनी, कहा- ऐसे ईमेल से हमेशा रहें सावधान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Sep, 2020 04:43 PM

alert sbi warns customers said  always be careful with such emails

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को फेक ई-मेल से सावधान रहने को कहा है। बैंक ने कहा है कि वह कोई भी संदिग्ध मैसेज या मेल पर क्लिक ना करें। बैंक के अनुसार ये मैसेज या मेल ठीक वैसे हो सकते हैं, जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक की

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को फेक ई-मेल से सावधान रहने को कहा है। बैंक ने कहा है कि वह कोई भी संदिग्ध मैसेज या मेल पर क्लिक ना करें। बैंक के अनुसार ये मैसेज या मेल ठीक वैसे हो सकते हैं, जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से भेजे जाते हैं। ऐसे में लोग इस मैसेज खोलने समय सतर्क रहें, क्योंकि इनके जरिए आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश हो सकती है। बैंक चाहता है कि उनका कोई ग्राहक फ्रॉड का शिकार ना हो।

नुकसान से बचने के लिए क्या करें
भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट कर के बताया कि बैंक के ग्राहकों के पास फर्जी ईमेल आ रहे हैं। इन ईमेल का स्टाइल बिल्कुल वैसा है, जैसा कि असली ईमेल का होता है ताकि लोगों को धोखा दिया जा सके। बैंक ने कहा है कि ऐसे ईमेल पर क्लिक करने से बचे। बैंक ने ये भी कहा है कि बैंक की तरफ से ऐसा कोई मेल नहीं भेजा रहा है। बैंक ने इसे लेकर एक तस्वीर भी ट्वीट की है।

ऐसे ईमेल की करें शिकायत
बैंक ने कहा है कि ऐसा ईमेल आने पर तुरंत उसकी शिकायत साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को करें। शिकायत के लिंक भी भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ट्वीट में शेयर किया है। अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप इस लिंक पर क्लिक (cybercrime.gov.in) कर के शिकायत कर सकते हैं। बैंक ने अपना इंटरनेट बैंकिंग का लिंक (onlinesbi.sbi) भी शेयर किया है, ताकि लोग गलत लिंक पर क्लिक ना करें।

ये है वो ट्वीट, जो भारतीय स्टेट बैंक ने किया है

PunjabKesari


बैंक नहीं पूछते निजी जाकारियां
बता दें कि कोई भी बैंक आपके खाते की निजी जानकारी जैसे पिन कोड, पासवर्ड आदि नहीं पूछता है, तो किसी को भी ऐसी जानकारी ना दें। मसलन बैंक आपसे आपका अकाउंट नंबर पूछ सकते हैं, वेरिफिकेशन के लिए आपके कार्ड के आखिरी 4 या 6 अंक पूछ सकते हैं, लेकिन कभी पासवर्ड, एटीएम पिन या फिर कार्ड के पीछे छपा 3 अंकों का सीवीवी नंबर नहीं पूछ सकते हैं। अगर कोई ऐसी जानकारियां पूछे तो समझ जाइए कि वह आपको चूना लगाने की तैयारी कर रहा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!