भारतीय डेयरी बाजार वर्ष 2027 तक दो गुना बढ़कर 30 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान: NDDB

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Sep, 2022 11:40 AM

indian dairy market estimated to double to rs 30 lakh crore by 2027 nddb

देश के डेयरी बाजार का आकार वर्ष 2027 तक दोगुना से अधिक बढ़कर 30 लाख करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है। दूध उत्पादन की मात्रा और मूल्य दोनों ही स्तर पर वृद्धि होने के कारण बाजार बढ़ेगा। एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने मंगलवार को यह कहा।

ग्रेटर नोएडाः देश के डेयरी बाजार का आकार वर्ष 2027 तक दोगुना से अधिक बढ़कर 30 लाख करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है। दूध उत्पादन की मात्रा और मूल्य दोनों ही स्तर पर वृद्धि होने के कारण बाजार बढ़ेगा। एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने मंगलवार को यह कहा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ‘असंवेदनशील' नहीं है और यह अन्य देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) पर हस्ताक्षर करते समय आठ करोड़ डेयरी किसानों के हितों की रक्षा करेगी। 

शाह ने कहा कि भारतीय डेयरी बाजार का आकार वर्ष 2021 में 13 लाख करोड़ रुपए का था और इसके वर्ष 2027 तक 30 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि वृद्धि दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ मूल्य में बढ़ोतरी के कारण होगी। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष शाह 12-15 सितंबर के दौरान यहां इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (आईडीएफ डब्ल्यूडीएस) 2022 में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। 

ब्रिटेन सहित कई देशों के साथ प्रस्तावित एफटीए से डेयरी क्षेत्र पर होने वाले प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, शाह ने कहा कि लगभग आठ करोड़ किसान डेयरी क्षेत्र से आय सृजित करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ‘संवेदनहीन' नहीं है और ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जो भारतीय डेयरी किसानों के लिए नुकसानदायक हो। कम से कम 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में फैले ढेलेदार त्वचा रोग (एलएसडी) के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि बकरी चेचक का टीका बिल्कुल प्रभावी है जिसने गुजरात में इस बीमारी को नियंत्रित करने में मदद की है। 

अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने सोमवार को कहा था कि अगले 25 साल में भारत का दूध उत्पादन तीन गुना बढ़कर 62.8 करोड़ टन होने की उम्मीद है। वर्ष 2021 में देश का दूध उत्पादन 21 करोड़ टन था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!