Made in India कारों की दुनियाभर में धाक, जापान टॉप 5 निर्यात बाजारों में शामिल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 May, 2025 01:55 PM

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भारत में बनी कारों की मांग अब केवल विकासशील देशों तक सीमित नहीं रह गई है, बल्कि विकसित देशों में भी तेजी से बढ़ रही है। जापान अब मेड-इन-इंडिया कारों के लिए शीर्ष पांच निर्यात गंतव्यों में शामिल हो गया है। यह भारत की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग...

बिजनेस डेस्कः भारत में बनी कारों की मांग अब केवल विकासशील देशों तक सीमित नहीं रह गई है, बल्कि विकसित देशों में भी तेजी से बढ़ रही है। जापान अब मेड-इन-इंडिया कारों के लिए शीर्ष पांच निर्यात गंतव्यों में शामिल हो गया है। यह भारत की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग क्वालिटी और वैश्विक स्वीकार्यता का बड़ा संकेत है।

जापान को तीन गुना बढ़ा निर्यात

वाणिज्य मंत्रालय और SIAM के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2025 के पहले नौ महीनों में जापान को कार निर्यात बढ़कर 616.45 मिलियन डॉलर पहुंच गया, जो वित्त वर्ष 2024 में 220.62 मिलियन डॉलर था यानी एक साल में लगभग तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

सुजुकी और होंडा की भारत पर बड़ी योजना

मारुति सुजुकी ने इस साल जनवरी से जापान को Jimny SUV का एक्सपोर्ट शुरू किया है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी राहुल भारती ने बताया कि भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक SUV e-Vitara को जल्द ही यूरोप और जापान जैसे विकसित बाजारों में भेजा जाएगा। वहीं होंडा कार्स इंडिया ने FY24 में 45,167 यूनिट्स SUV Elevate का निर्यात किया, जिनमें से अधिकांश जापान के लिए थीं।

होंडा कार्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट कुनाल बेहल के मुताबिक, कंपनी भारत को अपने वैश्विक व्यापार का प्रमुख निर्यात केंद्र बनाना चाहती है। यामाहा भी जल्द ही भारत से जापान को प्रीमियम मोटरसाइकिलों का निर्यात शुरू करने की योजना बना रही है।

पैसेंजर व्हीकल निर्यात में 15% की छलांग

SIAM के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में भारत से कुल पैसेंजर कार निर्यात 15% बढ़कर 7.7 लाख यूनिट हो गया, जबकि घरेलू बिक्री केवल 2% की दर से बढ़कर 43 लाख यूनिट रही। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने अगले पांच वर्षों में कुल निर्यात को 30% तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। कॉम्पैक्ट SUV की मांग तेजी से बढ़ रही है और अब यह कुल निर्यात का 25% से ज्यादा हिस्सा बन चुकी है।

भारत तेजी से वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माण का केंद्र बनता जा रहा है, जहां कम लागत, उच्च गुणवत्ता और रणनीतिक निर्यात नीति ने 'मेड-इन-इंडिया' ब्रांड को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।

 

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