बेंगलुरु में अब ऑफिस किराया भी बढ़ेगा, अगले साल तक देखने को मिलेगा 5-7% का उछाल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Dec, 2022 01:21 PM

now office rent will also increase in bengaluru there will be a jump

बेंगलुरु में कामकाज और ऑफिस के लिए कमर्शियल स्पेस का किराया महंगा हो सकता है। बेंगलुरू में अगले साल ऑफिस के किराए में 5-7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है। संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक ने ‘एशिया-पैसेफिक...

बिजनेस डेस्कः बेंगलुरु में कामकाज और ऑफिस के लिए कमर्शियल स्पेस का किराया महंगा हो सकता है। बेंगलुरू में अगले साल ऑफिस के किराए में 5-7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है। संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक ने ‘एशिया-पैसेफिक आउटलुक 2023’ पर अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि इस क्षेत्र में 2023 में किराए की वृद्धि मध्यम होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक कॉरपोरेट व्यवसायी अपने खर्चों में कटौती करना चाहते हैं, जिसके चलते किराया सामान्य रूप से बढ़ेगा। रिपोर्ट में आगे कहा गया, "उम्मीद है कि भारतीय कार्यालय बाजारों में 2022 का स्थिर प्रदर्शन 2023 में भी बना रहेगा।"

रिपोर्ट में एशिया पैसेफिक रीजन के 24 शहरों का अध्ययन

नाइट फ्रैंक ने कहा कि 2023 में बेंगलुरू में कार्यालयों का किराया सालाना आधार पर 5-7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक है। इस रिपोर्ट में एशिया प्रशांत क्षेत्र के 24 शहरों का अध्ययन किया गया। इन शहरों में मुंबई और नई दिल्ली शामिल हैं।

नई दिल्ली में 2023 में कार्यालयों का किराया 4-6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है जबकि मुंबई में 3-5 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि पश्चिमी देशों में मंदी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भार पड़ रहा है, जबकि भारत उम्मीद की किरण बना हुआ है। वहीं, हाउसिंग सेगमेंट में अगले साल बेंगलुरू में आवासीय किराया 5 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। वहीं नई दिल्ली में यह दर 2-3 फीसदी तो मुंबई में 4 प्रतिशत रहेगी।

भारत के अचल संपत्ति बाजार को होगा फायदा

इससे पहले रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक ने एक रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की नरमी की छाया के बीच एशिया प्रशांत के देशों में आर्थिक वृद्धि अपेक्षाकृत अच्छी रहेगी और इससे इन देशों के अचल सम्पत्ति बाजार को फायदा होगा।

रिपोर्ट के अनुसार कोविड19 महामारी के बाद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार पटरी पर वापस आ रहा है। इस क्षेत्र के लोग रहने के लिए नए घरों की तलाश कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए बेंगलुरु सम्पत्ति के मूल्य की दृष्टि से आकर्षक बाजार के रूप में दिख रहा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!