प्याज ने बिगाड़ा रसोई का बजट, पिछले एक महीने में 4 गुना बढ़े दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Oct, 2020 12:25 PM

onion spoiled kitchen budget prices increased 4 times in last one month

देश में नवरात्रि के समय प्याज की मांग कम हो जाती है लेकिन इसके बावजूद भी आलू और प्याज के दाम इस समय आसमान पर पहुंच गए हैं। सरकार के कई कदम उठाने के बाद भी पिछले कई हफ्तों से प्याज के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके कारण आम आदमी के

बिजनेस डेस्कः देश में नवरात्रि के समय प्याज की मांग कम हो जाती है लेकिन इसके बावजूद भी आलू और प्याज के दाम इस समय आसमान पर पहुंच गए हैं। सरकार के कई कदम उठाने के बाद भी पिछले कई हफ्तों से प्याज के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके कारण आम आदमी के रसोई का बजट बिगाड़ गया है। पिछले एक महीने में बेंगलुरू में प्याज की कीमतें चार गुना तक बढ़ गई हैं।  

PunjabKesari

20 सितंबर को बेंगलुरू में 22 रुपए किलो बिकने वाला प्याज इस महीने 88 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, वहीं तिरुवनंतपुरम में प्याज 90 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिका। राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में प्याज के भाव भी पिछले हफ्ते में 8 रुपए प्रति किलो बढ़े हैं।
 
यह भी पढ़ें- RBI की घोषणा, नया QR कोड जारी नहीं करेंगी पेमेंट कंपनियां

दक्षिणी राज्यों में दोगनी
शहरों में खुदरा प्याज की कीमतों के तुलनात्मक विश्लेषण से पता चलता है कि दक्षिणी राज्यों में पिछले 30 दिनों में दो से तीन गुना प्याज की कीमत में इजाफा हुआ है। तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली को छोड़कर सभी केंद्रों पर खुदरा मूल्य दोगुने से अधिक हो गए। तेलंगाना में सभी केंद्रों पर कीमतें दोगुनी रही। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी यही हाल रहा। प्याज के भाव में राहत मिलने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है, क्योंकि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र और कर्नाटक में ताजा फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। जिसके चलते आयात आने में अभी कुछ समय और लगेगा।

PunjabKesari

एक महीने तक जारी रहने की संभावना
रायपुर, गोवा, इंदौर और ग्वालियर में कीमतें 100 फीसदी से अधिक बढ़ गई हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कीमतों में 12 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। उच्च कीमत कम से कम एक महीने तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि नवरात्र के बाद अगले कुछ दिनों में उत्तरी राज्यों में मांग बढ़ने की संभावना है। कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार अफगानिस्तान और अन्य देशों से कुछ आयात प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है जहां लाल प्याज उगाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- अनिल अंबानी की कंपनी ने किया कमाल, कोरोना के बीच हुई बंपर कमाई

फेस्टिव सीजन के कारण प्याज में उछाल
केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए बफर स्टॉक से बाजार में आपूर्ति करने का भी फैसला लिया था। केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का मानना है कि प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए समय पर सक्रिय हो गई है, इसलिए इसके भाव अधिक नहीं हो पाएंगे और जल्द ही नियंत्रित हो जाएंगे। उनका मानना है कि फेस्टिव सीजन के चलते प्याज में उछाल आ रही है।

PunjabKesari

प्याज का पर्याप्त उत्पादन
कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट के मुताबिक 2018-19 में प्याज का उत्पादन 2.28 करोड़ टन था जो इस साल 2019-20 मंत्रालय के दूसरे अग्रिम आकलन में 2.67 करोड़ टन है। हालांकि बारिश के कारण इस बार प्याज की आपूर्ति बाधित हुई है।

यह भी पढ़ें- मुंबई एयरपोर्ट से सफर करना अब होगा महंगा, 500 रुपए तक स्पेशल फीस की तैयारी

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!