सैमसंग का मेगा प्लानः 5 साल में भारत में बनाएगी 3.7 लाख करोड़ रुपए के स्मार्टफोन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Aug, 2020 01:05 PM

samsung plans to make 3 7 lakh crore rupees smartphones in the

सैमसंग इंडिया की अगले पांच वर्षों में देश में 3.7 लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन का उत्पादन करने की योजना है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और

बिजनेस डेस्कः सैमसंग इंडिया की अगले पांच वर्षों में देश में 3.7 लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन का उत्पादन करने की योजना है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी योजना साझा की है।

PunjabKesari

देश में फोन मैन्यूफैक्चरिंग को तेज करने के लिए सरकार ने ‘विनिर्माण के लिए पहल’ (पीएलआई) योजना शुरू की है। कंपनी इस योजना के तहत 15,000 रुपए से ज्यादा कीमत वाले 2.2 लाख करोड़ रुपए के स्मार्टफोन को मैन्यूफैक्चर करेगी।

यह भी पढ़ें- EPF भुगतान में देरी पर सरकार कंपनियों पर नहीं लगाएगी पेनाल्टी, जल्द हो सकता है फैसला

3.7 लाख करोड़ रुपए के फोन होंगे मैन्यूफैक्चर
एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि ‘‘सैमसंग की अगले पांच साल में 50 अरब डॉलर (3.7 लाख करोड़ रुपए) मूल्य के फोन मैन्यूफैक्चरिंग की योजना है। इसमें से 30 अरब डॉलर मूल्य के स्मार्टफोन का उत्पादन पीएलआई योजना के तहत किया जाएगा।’’

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में पिछड़े मुकेश अंबानी, छठे स्थान पर पहुंचे

सैमसंग ने नहीं दी आधिकारिक जानकारी
हालांकि इस संबंध में सैमसंग ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ना ही भेजे गए ई-मेल का जवाब दिया है। ये जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आई है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  पुरानी गोल्ड ज्वैलरी बेचने पर देना होगा GST, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

कई कंपनियों ने किया आवेदन
सैमसंग के अलावा कई घरेलू और ग्लोबल मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरर कंपनियों ने सरकार की पीएलआई योजना के तहत फोन मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आवेदन किया है। इसमें विस्ट्रॉन, पेगाट्रॉन, फॉक्सकॉन और होन हाई जैसी ग्लोबल कंपनियों के साथ-साथ लावा, डिक्सन, माइक्रोमैक्स, पेजेट इलेक्ट्रॉनिक्स, सोजो और ऑप्टिमस वगैरह शामिल हैं। सरकार को पीएलआई योजना के तहत अगले पांच साल में देश में 11 लाख करोड़ रुपए मूल्य के मोबाइल फोन उत्पादन की उम्मीद है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!