बिकने जा रही अनिल अंबानी की यह कंपनी, 40,000 करोड़ रुपए का है कर्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Feb, 2023 04:42 PM

this company of anil ambani is going to be sold has a debt

भारी कर्ज में डूबे उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल (RCap) बिकने जा रही है। नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने मंगलवार को रिलायंस कैपिटल के ऋणदाताओं की याचिका पर सुनवाई पूरी कर दी और अपना आदेश सुरक्षित रखा। याचिका में कर्ज में...

बिजनेस डेस्कः भारी कर्ज में डूबे उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल (RCap) बिकने जा रही है। नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने मंगलवार को रिलायंस कैपिटल के ऋणदाताओं की याचिका पर सुनवाई पूरी कर दी और अपना आदेश सुरक्षित रखा। याचिका में कर्ज में डूबी इस फर्म के लिए दूसरे दौर की फाइनेंशियल बिडिंग का अनुरोध किया गया है। कंपनी इस समय इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग प्रोसेस से गुजर रही है। रिलायंस कैपिटल में करीब 20 फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनियां हैं। इनमें सिक्योरिटीज ब्रोकिंग, इंश्योरेंस और एक एआरसी शामिल है। 

आरबीआई ने (RBI) भारी कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को 30 नवंबर 2021 को भंग कर दिया था और इसके खिलाफ इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग शुरू की थी। पिछले राउंड में टॉरेंट इन्वेस्टमेंट ने इसके लिए 8,640 करोड़ रुपए की सबसे बड़ी बोली लगाई थी। टॉरेंट इन्वेस्टमेंट की तरफ से सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने अपनी दलीलें पूरी कीं और कहा कि इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के तहत अधिकतम मूल्य हासिल करने का इरादा रहता है, लेकिन साथ ही संपत्ति के रिवाइवल पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। 

रोहतगी ने तर्क दिया कि आईबीसी एक लोन रिकवरी प्लेटफॉर्म नहीं है और ऋणदाताओं की समिति (COC) को उनकी व्यक्तिगत वसूली से परे देखना चाहिए। मुख्य ध्यान व्यवहार्यता पर होना चाहिए। दूसरी ओर लेंडर्स की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने सोमवार को कहा था कि आईबीसी का मकसद संपत्ति के मूल्य को अधिकतम करना है और सीओसी शर्तों पर बातचीत करने के लिए स्वतंत्र है।
कितना है कर्ज

एनसीएलएटी रिलायंस कैपिटल को कर्ज देने वाली एक कंपनी विस्ट्रा आईटीसीएल (भारत) की एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है। रिलायंस कैपिटल को कर्ज देने वाले बैंकों ने एनसीएलटी के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें दिवालिया फर्म की आगे की नीलामी को रोक दिया गया है। एनसीएलटी की मुंबई पीठ ने दो फरवरी को कहा था कि वित्तीय बोलियों के लिए चुनौती व्यवस्था 21 दिसंबर, 2022 को खत्म हो गई है, जिसमें 8,640 करोड़ रुपए की सबसे ऊंची बोली टॉरेंट इन्वेस्टमेंट्स की थी। रिलायंस कैपिटल पर करीब 40,000 करोड़ रुपए का कर्ज है।

एडमिनिस्ट्रेटर ने फाइनेंशियल क्रेडिटर्स के 23,666 करोड़ रुपए के दावों को वेरिफाई किया है। एलआईसी ने 3400 करोड़ रुपए का दावा किया है। सितंबर, 2021 में रिलायंस कैपिटल ने अपने शेयरहोल्डर्स को बताया था कि कंपनी पर 40,000 करोड़ रुपए से अधिक कर्ज है। अनिल अंबानी की कई दूसरी कंपनियों पर भी भारी कर्ज है और वे इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग के दौर से गुजर रही हैं। फोर्ब्स इडिया की 2007 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार अनिल अंबानी नेटवर्थ 45 बिलियन अरब डॉलर थी और उस समय वह देश के तीसरे सबसे बड़े रईस थे लेकिन आज उनकी नेटवर्थ जीरो है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!