Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Jun, 2025 11:26 AM

जल्द ही आपको बैंक से नोटिस आ सकता है। RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को निर्देश जारी किए हैं कि वे ग्राहकों को समय-समय पर KYC (अपने ग्राहक को जानें) अपडेट करने के लिए स्पष्ट और चरणबद्ध नोटिस भेजें। यह कदम ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने और KYC...
बिजनेस डेस्कः जल्द ही आपको बैंक से नोटिस आ सकता है। RBI ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को निर्देश जारी किए हैं कि वे ग्राहकों को समय-समय पर KYC (अपने ग्राहक को जानें) अपडेट करने के लिए स्पष्ट और चरणबद्ध नोटिस भेजें। यह कदम ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने और KYC प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से उठाया गया है।
क्या है नया नियम?
- बैंक और वित्तीय संस्थाएं अब KYC की नियत तिथि से पहले कम से कम तीन अग्रिम सूचनाएं भेजेंगी।
- इनमें से एक सूचना अनिवार्य रूप से पत्र के माध्यम से होगी।
- यदि ग्राहक समय पर KYC अपडेट नहीं करते हैं, तो बैंक तीन अनुस्मरण नोटिस भी भेजेंगे— जिनमें से एक पत्र द्वारा होगा।
किसे मिलेगा नोटिस?
इस नियम का प्रभाव उन खातों पर अधिक पड़ेगा जो:
जैसे कार्यक्रमों के तहत खोले गए हैं और जहां KYC अपडेट लंबित है।
बैंक इन सभी नोटिस और अनुस्मरण पत्रों का रिकॉर्ड रखेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर ऑडिटिंग में इनका इस्तेमाल हो सके।
अगर कोई बदलाव नहीं है?
यदि ग्राहक की KYC जानकारी में कोई बदलाव नहीं है या केवल पता बदला है, तो वे स्व-घोषणा के माध्यम से यह अपडेट बैंक प्रतिनिधि (BC) की मदद से कर सकते हैं।
KYC की डेडलाइन क्या है?
- यदि कोई ग्राहक कम जोखिम की श्रेणी में आता है, तो बैंक और NBFC उसकी सभी बैंकिंग सेवाएं चालू रखेंगे।
- ऐसे ग्राहकों को KYC अपडेट 30 जून 2026 तक या अगले एक वर्ष के भीतर, जो भी बाद में हो, पूरा करना होगा।