Market Astrology: गुरु प्रवेश करेंगे विशाखा नक्षत्र में, मेटल शेयरों में बनेगी तेजी

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 15 May, 2022 12:11 PM

market astrology

अगले सप्ताह बाजार खुलने से पहले एस्ट्रो साईकल में दो बड़ी घटनाएं हो चुकी होंगी। मंगल शनि की युति टूटना तीसरी बड़ी घटना होगी। इस का निश्चित तौर पर बाजार पर असर नजर आएगा। मेष राशि में राहु केतु एक्सिस में गोचर कर रहे सूर्य ने 14 मई को राशि बदल ली है और

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: अगले सप्ताह बाजार खुलने से पहले एस्ट्रो साईकल में दो बड़ी घटनाएं हो चुकी होंगी। मंगल शनि की युति टूटना तीसरी बड़ी घटना होगी। इस का निश्चित तौर पर बाजार पर असर नजर आएगा। मेष राशि में राहु केतु एक्सिस में गोचर कर रहे सूर्य ने 14 मई को राशि बदल ली है और सूर्य अब वृषभ राशि में आ चुके हैं। जबकि ट्रेड के कारक ग्रह बुध भी वक्री अवस्था में सूर्य के कृतिका नक्षत्र में गोचर करना शुरू कर चुके हैं। इसके अलावा मंगल 17 मई को कुंभ राशि से निकल कर अपने मित्र गुरु की मीन राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। यह निश्चित तौर पर बाजार को प्रभावित करने वाला होगा। वैसे भी यह सप्ताह बाजार के लिए बहुत अहम रहने वाला है और फिलहाल लंबी अवधि की पोजीशन बनाने में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। जून के पहले सप्ताह में बाजार में रिकवरी शुरू होने की प्रबल संभावना है लिहाजा उस समय कोई भी पोजीशन बनाना फायदे का सौदा हो सकता है।  

अगले सप्ताह की बात करने से पहल आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है ? शेयर बाजार में इन दिनों भारी उठा-पटक चल रही है और पिछले सप्ताह के अपने एपिसोड में हमने इस का आकलन भी किया था। बुध के 10 मई को वक्री होने मंगल और शनि की युति होने के कारण बाजार में कॉन्फिडेंस की कमी नजर आ रही है। पिछले सप्ताह 9 मई को चन्द्रमा के अश्लेषा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में गिरावट आने की थी। इस दिन बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। 

इसी प्रकार 10 मई को बुध के वक्री होने के कारण हमने बाजार में गिरावट गहराने की गणना की थी और इस दिन भी बाजार गिरावट के साथ ही बंद हुए। 11 मई को चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना लग्जरी कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी और इस दिन एशियन होटल, लेमन ट्री होटल, वेस्ट लाई डेवेलपमेंट और स्पेशलिटी रेस्ट आदि कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली। 12  मई को चन्द्रमा के सूर्य के हस्ता नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना पब्लिक सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में तेजी की थी लेकिन इस दिन बज़ार ढाढशाई हुए तो पी एस यू कंपनियों के शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। इसी प्रकार 13 मई को हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और 13 मई को बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ। पहले हाफ के कारोबार के दौरान अच्छी तेजी दिखाने के बाद बाजार आखिरी घंटे में लुढ़क कर बंद हुए। 

9 मई - शेयर बाजार में गिरावट रही 
10  मई - बाजार में  गिरावट और गहराई 
11 मई - होटल कंपनियों के शेयरों में तेजी आई 
12  मई - पी एस यू सहित सारे इंडेक्स गिरे 
13 मई - बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ 

अब बात करते हैं अगले सप्ताह के बाजार के स्टार्स की। सोमवार को बाजार खुलने से पहले सूर्य राशि परिवर्तन करके वृषभ राशि से गोचर करना शुरू कर चुके होंगे। सूर्य फिलहाल राहु केतु एक्सिस में थे और इस कारण भी बाजार पर नेगेटिव असर देखने को मिल रहा था। सोमवार बाजार खुलने के समय चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा सोमवार हमें बाजार में गिरावट थमती नजर आएगी और बाजार में रिकवरी शुरू हो सकती है। 

हालांकि दोपहर 1 बजे के बाद चन्द्रमा शनि के अनुराधा नक्षत्र में आ जाएंगे और शनि के नक्षत्र में आने के बाद बाजार दिन के ऊपरी स्तरों पर दबाव महसूस करेगा। 17  मई यानी मंगलवार के दिन कुंभ राशि में बनी मंगल और शनि की युति टूट जाएगी।  यह युति पिछले 7 अप्रैल से बनी हुई थी और इस युति के बाद से ही मेटल्स सेक्टर पर इसका असर नजर आ रहा था लेकिन मंगलवार सुबह बाजार खुलने के आधे घंटे बाद ही यह युति टूटेगी और इसका नतीजा हमें मेटल शेयरों में तेजी के रूप में देखने को मिल सकता है। चन्द्रमा भी इस दिन सुबह करीब 11 बजे बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे लिहाजा मेटल शेयरों में धारणा तेजी वाली बनी रह सकती है। इसी दिन बाजार में एल आई सी के आई पी ओ भी लिस्ट होना है लिहाजा इस भी बाजार के नजर रहेगी। 

हालांकि 18 मई को चन्द्रमा के मूला नक्षत्र में गोचर करने से प्रॉफिट बुकिंग का दौर चलेगा और बाजार ऊपरी स्तरों से टूट सकता है।  19 मई को चन्द्रमा के शुक्र के पूर्व अषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण हमें बाजार में रुझान थोड़ा पॉजिटिव नजर आएगा और कुछ चुनिंदा होटल और लग्जरी शेयरों में तेजी की धारणा बन सकती है जबकि शुक्रवार को 20 मई के दिन चन्द्रमा के सूर्य के उतरा अषाढ़ा नक्षत्र में रहने के कारण सरकारी कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 

16 मई- बाजार में रिकवरी आएगी 
17 मई- मेटल शेयरों में तेजी बनेगी 
18 मई- ऊपरी स्तरों से बाजार पर दबाव बनेगा 
19 मई- बाजार का रुझान पॉजिटिव रहेगा 
20 मई- पी एस यू सेक्टर में तेजी के आसार 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!