भारतीय राजा ने सिकन्दर को बनाया अपना कायल, बिना लड़े ही जीत गया जंग

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Dec, 2022 08:43 AM

sikandar story

बात उन दिनों की है जब सिकन्दर महान विश्व विजय करने के लिए सेना लेकर निकला था। कई देशों को जीतते हुए वह एक छोटे से देश में पहुंचा और उसे भी जीत लेने के लिए युद्ध प्रारंभ कर दिया।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sikandar story: बात उन दिनों की है जब सिकन्दर महान विश्व विजय करने के लिए सेना लेकर निकला था। कई देशों को जीतते हुए वह एक छोटे से देश में पहुंचा और उसे भी जीत लेने के लिए युद्ध प्रारंभ कर दिया। मगर वहां का राजा बड़ा ही समझदार था। उसकी कुशाग्र बुद्धि के चर्चे दूर-दूर तक थे। सिकन्दर की ताकत देखकर उसने सोच-समझकर अपनी रणनीति बनाई।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

उसने अपनी सम्पूर्ण सेना मोर्चे पर खड़ी कर दी और युद्ध का नगाड़ा बजते ही युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी। युद्ध समाप्ति की घोषणा होते ही सिकन्दर के सैनिकों ने राजा को कैद कर लिया। उसे सिकन्दर के सामने पेश किया गया।

सिकन्दर बोला-अब तुम हमारे गुलाम हो और हम तुम्हारे शासक। मगर तुमने बिना लड़े ही हार क्यों मान ली ?

राजा ने जवाब दिया- बादशाह, आपकी सेना के सामने हमारी सेना कुछ भी नहीं। इस युद्ध में हमारी हार निश्चित थी, तो फिर बेगुनाहों का खून बहाकर क्या लाभ होता ?

राजा के जवाब से प्रभावित होकर सिकन्दर ने उसकी बेड़िया खुलवा दीं। तभी वहां उन्हें कोलाहल सुनाई दिया। राजा ने सिकन्दर से पूछा, यह बाहर क्या हो रहा है ? सिकन्दर बोला, हमारे सैनिक आपके शहर में तबाही मचा रहे हैं और लोगों को लूट रहे हैं। राजा फिर बुद्धिमानी दिखाते हुए बोला- बादशाह, अब यह मेरा नहीं, बल्कि आपका ही शहर है। आप अपने ही शहर और अपनी ही प्रजा को लूट रहे हैं।

सिकन्दर एक बार फिर राजा की बुद्धि का कायल हो गया। उसने तुरन्त कत्लेआम और लूटपाट को रुकवाने का आदेश दिया और कहा कि यहां के लोग सचमुख सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें इनके जैसा राजा मिला है। उस देश की बागडोर वहां के राजा को पुन: सौंप कर सिकन्दर वापस लौट गया। 

PunjabKesari kundli

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!