बेहद भारी है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, खत्म होते ही करें ये काम

Edited By Jyoti,Updated: 25 Oct, 2022 11:35 AM

surya grahan 2022

जैसे कि हमने आपको वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे चुके हैं वर्ष 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण आज यानि 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को पड़ रहा है। बता दें ये ग्रहण अमावस्या तिथि को पड़ रहा है, जिस कारण इसका अलग महत्व माना जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि हमने आपको वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दे चुके हैं वर्ष 2022 का अंतिम सूर्य ग्रहण आज यानि 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को पड़ रहा है। बता दें ये ग्रहण अमावस्या तिथि को पड़ रहा है, जिस कारण इसका अलग महत्व माना जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र ग्रहण हो या सूर्य दोनों का ही मानव जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। तो वहीं इस दौरान कई कार्यों को करने की मनाही होती है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में व्यक्ति कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिससे ग्रहण का बुरा असर हम पर पड़ जाता है। इसलिए आज हम आपको सूर्य ग्रहण के बाद किए जाने वाले कुछ ऐसे खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका जिक्र शास्त्रों में किया गया है। कहा जाता है इस उपायों को करने से ग्रहण का बुरा असर व्यक्ति के ऊपर से पूरी तरह से हट जाता है। तो आईए जानते हैं इन उपायों के बारे में-
PunjabKesari
ग्रहण की समाप्ति के बाद पूरे घर की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए। गरीब और जरूरमंदों को दान करना चाहिए। गाय को घास खिलाना चाहिए और संभव हो तो किसी पवित्र नदी में स्नान कर पितरों की तर्पण भी करना चाहिए। ऐसा करने से ग्रहण के दोष समाप्त हो जाते हैं।

मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान देवी देवती भी कष्ट में होते हैं ऐसे में इस दौरान भगवान की मूर्ति छूने की भी मनाही होती है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के बाद मंदिर की सफाई करें और भगवान की मूर्तियों को पवित्र गंगाजल से स्नान करवाएं। सूर्य ग्रहण के बाद तुलसी और शमी भी पर गंगाजल छिड़ककर उन्हें शुद्ध किया जाना चाहिए।

सूर्यग्रहण के पश्चात किसी मंदिर में झाड़ू का दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

शास्त्रों के अनुसार ग्रहण काल के बाद पवित्र नदी में या जल में गंगाजल डालकर नहाना चाहिए। और स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा कर दीपदान करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य अनुकूल बना रहेगा और मान प्रतिष्ठा की भी प्राप्ति होगी।
PunjabKesari
सूर्य ग्रहण के पश्चात आलू बैगन की सब्जी, पूड़ी, काले गुलाब जामुन किसी सफाई कर्मचारी को खिलाएं। शनि जनित दोषो से मुक्ति मिलेगी।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

सूर्य ग्रहण के बाद कुष्ठ आश्रम में अन्न, कपड़े और धन का दान-पुण्य करने से जीवन की तमाम परेशानियां खत्म होने लगती है। ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही नौकरी पेशा लोगों का प्रमोशन और अनुकूल ट्रांसफर के अवसर मिलेंगे।

सूर्य ग्रहण के बाद केले के पेड़ की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

सूर्यग्रहण के पश्चात स्नान के बाद कौओ को तिल डालने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।
PunjabKesari

सूर्यग्रहण के पश्चात सुहागिन महिला को साड़ी, वस्त्र, श्रृंगार की सामग्री भेंट करें। दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहता है।

सूर्यग्रहण के पश्चात बच्चों के अनाथाश्रम में पढ़ने लिखने की सामग्री का दान करें। आपके बच्चे  एग्जाम में अच्छे नम्बर्स से पास होंगे।
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!