Vadnagar hatkeshwar temple: भगवान श्रीकृष्ण ने यहां की थी अनेकों शिवलिंगों की स्थापना

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 Dec, 2023 08:51 AM

vadnagar hatkeshwar temple

गुजरात के वडनगर में स्थित हाटकेश्वर मंदिर एक अनूठा तीर्थ है। कहते है कि यहां मात्र 15 दिन भी कोई सच्चे मन से शिव जी की पूजा कर ले तो उसे परम गति प्राप्त होती है यानी जीवन-मृत्यु के बंधन से वह जीव

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vadnagar hatkeshwar temple: गुजरात के वडनगर में स्थित हाटकेश्वर मंदिर एक अनूठा तीर्थ है। कहते है कि यहां मात्र 15 दिन भी कोई सच्चे मन से शिव जी की पूजा कर ले तो उसे परम गति प्राप्त होती है यानी जीवन-मृत्यु के बंधन से वह जीव मुक्त होकर शिवलोक को प्राप्त करता है। स्कंद पुराण के अनुसार त्रिलोक नापते समय वामन महाराज ने यहीं पर अपना पहला चरण रखा था इसीलिए इसका नाम चमत्कारपुर पड़ा। अब यह वडनगर नाम से जाना जाता है।

PunjabKesari Vadnagar hatkeshwar temple:

भगवान श्रीकृष्ण भी यहां आए थे और उन्होंने अनेक शिवलिंगों की स्थापना की। नरसी मेहता के पुत्र शामलदास का विवाह भी यहीं हुआ था।

PunjabKesari Vadnagar hatkeshwar temple:

भगवान शंकर के तीन लिंगों में से एक मुख्य लिंग हाटकेश्वर है। इनका मूल लिंग पाताल में है इसीलिए कहा गया है, पाताले हाटकेश्वरम। नागर ब्राह्मणों ने जहां भी अपनी बस्ती बसाई वहां-वहां उन्होंने हाटकेश्वर महादेव का मंदिर बनवाया है। सौराष्ट्र गुजरात में तो गांव-गांव में हाटकेश्वर के शिव मंदिर हैं।

PunjabKesari Vadnagar hatkeshwar temple:

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!