Vastu Tips For Furniture: घर में खुशियों का Welcome करने के लिए इस तरह करें फर्नीचर के रंगों का चुनाव

Edited By Prachi Sharma,Updated: 09 Dec, 2023 01:15 PM

vastu tips for furniture

आजकल फर्नीचर हर घर की जरुरत बन गई है। अपने घर की बनावट को नजर में रखते हुए हम फर्नीचर का चुनाव करते हैं। इसी के साथ जब भी हम कोई नया फर्नीचर खरीदते हैं तो डिज़ाइन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Furniture: आजकल फर्नीचर हर घर की जरुरत बन गई है। अपने घर की बनावट को नजर में रखते हुए हम फर्नीचर का चुनाव करते हैं। इसी के साथ जब भी हम कोई नया फर्नीचर खरीदते हैं तो डिज़ाइन के साथ-साथ सबसे पहले हम इंटीरियर के अनुसार रंगों का चुनाव करते हैं। अब ये हो तो हो गई सजावट की बात, वास्तु के अनुसार बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर खुशियों को न्योता देना चाहते हैं तो इनके रंगों का चयन बहुत ही ध्यान से करना चाहिए। कुछ लोग गहरे रंग को पहली तर्जी देते हैं और कुछ लोगों को हलके रंग पसंद होते हैं। तो चलिए आज जानते हैं घर में सकारात्मकता को बरकरार रखने के लिए वास्तु शास्त्रों के अनुसार इन्हें खरीदते समय कौन से रंगों का चुनाव करना चाहिए। 

PunjabKesari Vastu Tips For Furniture

Use this color इस रंग का करें इस्तेमाल
वास्तु के अनुसार फर्नीचर का चुनाव करते समय टीक कलर को सबसे पहले नंबर पर रखना चाहिए। यह एक यूनिवर्सल कलर होता है। लकड़ी का अपना ऑरिजिनल कलर होता है उसे टीक कलर कहते हैं। जब आप इस रंग को ख़रीदे तो इस बात का बेहद ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक ब्लैक शेड्स में यूज न करें।

Use white color व्हाइट कलर का करें इस्तेमाल
वाइट रंग का फर्नीचर घर में सुख-शांति को खुशियों को बरकरार रखते है और आपके घर को रिलैक्सिंग लुक देता है। वास्तु के साथ-साथ ये आपके घर की सुंदरता को बढ़ाने का भी काम करता है। वहीं इस रंग की खासियत यह है कि दिशाओं की पॉजिटिव एनर्जी हमेशा बनी रहती है।    

PunjabKesari Vastu Tips For Furniture
             
Furniture color in south-west direction दक्षिण-पश्चिम दिशा में फर्नीचर का कलर
अगर आपके घर का फर्नीचर यानि सोफा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा हुआ है तो इस जगह पर हमेशा मैट फिनिश रंगों का चुनाव करें। इस दिशा में कम से कम ग्लॉस लुक फर्नीचर रखना शुभ माना जाता है और ऐसा करना घर की शोभा को और बढ़ाता है। 

Color of furniture in west direction पश्चिम दिशा में फर्नीचर का कलर
वास्तु के अनुसार देखा जाए तो इस तरफ बच्चों का कमरा होता है। अगर इस दिशा में कोई कमरा है या फिर यहां किसी भी तरह का फर्नीचर रखा हुआ है तो वहां पर मल्टी कलर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस रंग का चुनाव करने से घर के सदस्यों के अंदर एक बेहतर तरह की एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा आप  माइका या लेमिनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बच्चों के कमरे में अधिक लाल, नीला या ब्लैक कलर रखने से परहेज करें। 

PunjabKesari Vastu Tips For Furniture
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!