Vastu tips for Negative Energy: घर की नकारात्मकता को जड़ से खत्म करते हैं ये उपाय

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Sep, 2023 08:37 AM

vastu tips for negative energy

खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है। उसे अपनी इच्छा अनुसार सजाना-संवारना किसे अच्छा नहीं लगता। कई बार अनजाने में की गई छोटी सी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है। उसे अपनी इच्छा अनुसार सजाना-संवारना किसे अच्छा नहीं लगता। कई बार अनजाने में की गई छोटी सी गलती वास्तु दोष का कारण बन जाती है। घर में वास्तु दोष होने के कारण बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं, बिना पैसे खर्च किए घर का वास्तु सही करने के उपाय-

PunjabKesari Vastu tips for Negative Energy

Correct the Vastu of the house like this ऐसे करें घर का वास्तु ठीक

Keep the urn कलश रखें: अगर घर में किसी भी तरह का कोई वास्तु दोष है तो इसे दूर करने के लिए घर के उत्तर-पूर्व दिशा में या ईशान कोण में एक कलश रखें। कलश को भगवान गणेश का स्वरुप माना जाता है। ऐसा करने से गणेश जी साथ में रहकर हर समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं।

Swastika symbol स्वास्तिक चिन्ह: घर का वास्तु दोष ठीक करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक बना लें।  स्वास्तिक बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि स्वास्तिक नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

PunjabKesari Vastu tips for Negative Energy

Picture of Panchmukhi Hanuman ji पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर: वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा में होना चाहिए। घर का एंट्रेंस दक्षिण दिशा में है तो इस दिशा में पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाने से लाभ मिलता है। इसके अलावा पंचधातु का पिरामिड भी लगाया जा सकता है।

Horseshoe घोड़े की नाल: वास्तु शास्त्र में घोड़े की नाल का विशेष महत्व माना गया है। घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की पूरी नाल यू आकार में लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Kapoor कपूर: घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए कपूर भी बहुत बेहतर उपाय है। घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष है, उस हिस्से में कपूर जला कर रख दें। इससे वास्तु दोष और नकारात्मकता से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari Vastu tips for Negative Energy

Bulb बल्ब: घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा किचन है। अगर घर का किचन ही सही दिशा में न हो तो बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर किचन आग्नेय कोण यानी पूर्व-दक्षिण में नहीं है तो उस कोने में एक छोटा बल्व अवश्य जलाएं। ऐसा करने से किचन का वास्तु काफी हद तक कम हो जाता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!