800 Review : लेजेंड क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के संघर्ष और सफलता की कहानी है ‘800’

Edited By Diksha Raghuwanshi,Updated: 06 Oct, 2023 02:14 PM

800 review

फिल्म 800 श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के जीवन पर आधरित है लेकिन ख़ास बात ये है कि इसमें सिर्फ उनके क्रिकट लाइफ ही नहीं बल्कि पूरी ज़िंदगी के संघर्ष को दिखाया गया है।

Film: 800

Director: एमएस श्रीपति (M.S. Sripathy)

Cast:  मधुर मित्तल(Madhur Mittal), महिमा नांबियार (Mahima Nambiar) , नासर (Nassar)

Rating: 3.5

 

श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को भला कौन नहीं जानता क्योंकि यही वो क्रिकेटर हैं जिनके नाम टेस्ट सीरीज़ में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है लेकिन बहुत ही काम लोग ऐसे हैं जो उनकी ज़िंदगी के संघर्ष से भी वाकिफ हो। और अब इन्ही सवालों के बारें में बारीकी से बताती है फिल्म 800 जो क्रिकटर मुथैया मुरलीधरन की बायोपिक है, फिल्म रिलीज़ भी हो चुकी है इसमें इनके बचपन से लेकर अब तक के ज़िंदगी के हर पहलु को दिखाया गया है। फिल्म में मधुर मित्तल ने मुरलीधरन का किरदार निभाया है और उनके साथ महिमा नांबियार , नासर , वेला रमामूर्ति , नरीन और योग जपी भी अहम किरदारों में नज़र आ रहे हैं। इस फिल्म का निर्देशन एमएस श्रीपति ने किया है।  

PunjabKesari

कहानी –

फिल्म 800 श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के जीवन पर आधरित है लेकिन ख़ास बात ये है कि इसमें सिर्फ उनके क्रिकट लाइफ ही नहीं बल्कि पूरी ज़िंदगी के संघर्ष को दिखाया गया है। फिल्म की कहानी उनके बचपन से शुरू होती है कि कैसे उनका परिवार पहले अपनी पहचान के लिए लड़ रहा था और बाद में कैसे पूरे देश को उनपर गर्व होता है। कई सारी परेशानियों और चुनौतियों के बीच वो क्रिकट की दुनिया में अपना नाम बनाते हैं। 

PunjabKesari

एक्टिंग –

एक्टिंग की बात करें तो मधुर मित्तल ने इस फिल्म में मुथैया मुरलीधरन का किरदार निभाया है जो इससे पहले कई हिंदी, तमिल और हॉलिवुड फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं। ‘स्लम डॉग मिलनीयर’ में उनके किरदार ‘सलीम’ को काफी ज़्यादा सराहा गया था और अब ‘800’ में भी इनकी जमकर तारीफ हो रही है क्योंकि जब ये स्क्रीन पर उतरते हैं तो ये कह पाना मुश्किल है कि कोई एक्टर मुरलीधरन का किरदार निभा रहा है बल्कि ऐसा ही लगता है जैसे खुद मुरलीधरन अपनी बयोपिक में खुद ही काम कर रहे हो उन्होंने अपने इस किरदार को बखूबी से निभाया है। साथ ही अन्य किरदार भी इसमें काफी अच्छे लग रहें हैं कुल मिलकर कहा जाए तो कास्टिंग इसमें बहुत ही अच्छी हुई है बाकी इसमें आपको कपिल देव के किरदार में जो एक्टर दिखाई देंगे वो भी किसी सरप्राइज से काम नहीं है।  

PunjabKesari

रिव्यू –

सबसे पहले तो अगर आप बयोपिक मूवीज लवर हो तो आपको ये फिल्म बहुत ही अच्छी लगेगी क्योंकि ना सिर्फ इसकी कहानी पावरफुल है बल्कि इसका मुसिक भी शानदार है जो किसी में भी जोश भरदे।  कुछ सीन तो इतने ज़बरदस्त हैं कि सिनमैटोग्राफ्र भी तारीफ का हकदार है। बाकी ये भी नहीं कहा जा सकता कि ये सिर्फ क्रिकट लवर्स के लिए फिल्म है बल्कि ये फिल्म तो हर उस इंसान के लिए है जो ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना चाहता है क्योंकि ये काफी ज़्यादा इंस्पायर भी करती है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये फिल्म सिर्फ मुरलीधरन के क्रिकट करियर ही नहीं बल्कि उनकी ज़िंदगी के हर एक पहलु को दिखाती है जो काफी ज़्यादा संघर्षों से भरी हुई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!