पीएम मोदी को है मोरिंगा के पराठे खाना, जानें क्या है इसे बनाने का तरीका और इसके फायदे

Edited By Auto Desk, Updated: 06 Apr, 2022 01:55 PM

pm modi has to eat moringa parathas

बता दें कि मोरिंगा भारत में आमतौर पर उपलब्ध सब्जी की किस्म है। पराठे से लेकर करी व्यंजन तक, इसे पूरे देश में विभिन्न रूपों में खाया जाता है।

हाल ही में हुए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश भर के छात्रों को संबोधित किया, उनके साथ बातचीत की और परीक्षा से जुड़ी तैयारियों और चुनौतियों के बारे में बात की। वहीं पीएम मोदी ने मोरिंगा के पराठे को लेकर अपनी पसंद भी जाहिर की। बता दें कि मोरिंगा भारत में आमतौर पर उपलब्ध सब्जी की किस्म है। पराठे से लेकर करी व्यंजन तक, इसे पूरे देश में विभिन्न रूपों में खाया जाता है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाएं मोरिंगा में उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर के कारण आंखों की रोशनी में सुधार करने वाले गुण होते हैं। मोरिंगा रेटिना वाहिकाओं के फैलाव को रोक सकता है, कोशिका झिल्ली को मोटा होने से रोक सकता है और रेटिना की शिथिलता को रोक सकता है।

PunjabKesari

हड्डी को रखे मजबूत मोरिंगा प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों का एक स्रोत है, जिससे हड्डियों को स्वस्थ लाभ हो सकता है।

PunjabKesari

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है मोरिंगा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को विनियमित करने में बेहद फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

वजन घटाने में करता है मदद मोरिंगा प्रोटीन से भरपूर होता है और पेट को भूख को शांत करता हैं। यह भूख के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

PunjabKesari

मधुमेह को करें दूर मोरिंगा रक्त में ग्लूकोज की मात्रा, साथ ही मूत्र में शर्करा और प्रोटीन की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

अस्थमा में है सहायक मोरिंगा अस्थमा की गंभीरता को कम करने और ब्रोन्कियल कसनाओं से बचाने में मदद कर सकता है। यह बेहतर तरीकों से फेफड़ों के कार्य और समग्र रूप से सांस लेने में सहायता करता है।

PunjabKesari

मोरिंगा पराठा बनाने की विधि इस रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री हैं आटा, मिर्च, प्याज, बेसन, अदरक, नमक, हल्दी, जीरा, धनिया और मोरिंगा के पत्ते। यहां बताया गया है कि आप स्वादिष्ट और स्वस्थ मोरिंगा पराठा कैसे बना सकते हैं:

अदरक, मिर्च, प्याज और धनिया को बारीक काट लें।

सभी सामग्री को मिलाकर आटा गूंथ लें।

आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें बेलन की सहायता से चपटा कर लें।

इन्हें थोड़ा तेल डालकर पकने तक गर्म करें।

आप अपने पराठे का आनंद चाय के साथ या नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।



 

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!