अफगानिस्तान-पाकिस्तान में भूकंप से कम से कम 21 लोगों की मौत व 160 से अधिक घायल

Edited By Tanuja,Updated: 22 Mar, 2023 11:07 AM

21 dead as 6 8 magnitude earthquake jolts pakistan afghanistan

अफगानिस्तान  में 21 मार्च मंगलवार रात 6.8 तीव्रता का भूकंप आया  जिसके झटके पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए। पाकिस्तान...

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान  में 21 मार्च मंगलवार रात 6.5 तीव्रता का भूकंप आया  जिसके झटके पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप की वजह से भारी नुकसान हुआ है। अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक कम से कम 10 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं पाकिस्तान में 2 औरतों समेत 11 लोग भूकंप की वजह से मार गए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में 160 लोग जख्मी भी हुए हैं। 

PunjabKesari

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में था। विभाग के मुताबिक, भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट, लक्की मरवत और देश के अन्य इलाकों में महसूस किए गए। स्थानीय मीडिया के अनुसार, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बल्तिस्तान इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में डर के कारण लोग सड़कों पर निकलते नजर आए। ‘जियो न्यूज' की खबर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि भूकंप संबंधी घटनाओं में दो महिलाओं सहित  11 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

 समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार, भूकंप के कारण रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ मचने की सूचना मिली है। सरकारी समचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान' के मुताबिक, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार, संघीय स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के निर्देश पर संघीय राजधानी के अस्पतालों में ‘आपात स्थिति' घोषित की गई है।

PunjabKesari

अंतर्राष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक, पाकिस्तान के अलावा भारत, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। इस साल जनवरी में इस्लामाबाद में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। देश में 2005 में ज्ञात इतिहास का सबसे भीषण भूकंप आया था, जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!