न्यूक्लियर वॉर के मुहाने पर खड़ी हुई दुनिया, 32 साल बाद पुतिन ने खोली परमाणु परीक्षण साइट

Edited By Yaspal,Updated: 23 Feb, 2023 05:21 PM

after 32 years putin opened nuclear test site

अमेरिका के साथ रूस ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाले "न्यू स्टार्ट" समझौते को तोड़ने के बाद राष्ट्रपति पुतिन के खतरनाक इरादों ने दुनिया में खलबली मचा दी है

इंटरनेशलन डेस्कः अमेरिका के साथ रूस ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने वाले "न्यू स्टार्ट" समझौते को तोड़ने के बाद राष्ट्रपति पुतिन के खतरनाक इरादों ने दुनिया में खलबली मचा दी है। इस समझौते के टूटने के बाद दुनिया न्यूक्लियर वॉर के मुहाने पर आकर खड़ी हो गई है। यह संधि रूस और अमेरिका दोनों को ही नए परमाणु परीक्षण करने से रोकती थी। 24 फरवरी को रूस-यूक्रेन युद्ध के एक वर्ष पूरे होने को हैं। मगर अभी तक यह युद्ध किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के यूक्रेन के औचक दौरे के साथ ही यूएस समेत पश्चिमी देशों ने जिस तरह से राष्ट्रपति जेलेंस्की की मदद का ऐलान किया, उससे साफ है कि यह युद्ध अब रूस बनाम यूक्रेन ही नहीं, बल्कि यह रूस बनाम अमेरिका और यूरोप हो चुका है। इसके बावजूद रूस हर हाल में यह युद्ध जीतना चाहता है। इसलिए अब पुतिन के कदम परमाणु हथियारों की ओर बढ़ चले हैं। 

न्यू स्टार्ट पॉलिसी से क्या होगा रूस पर असर?
व्लादिमीर पुतिन के अमेरिका के साथ न्यू स्टार्ट परमाणु हथियार संधि से हटने के फैसले की उम्मीद के मुताबिक प्रतिक्रियाएं होंगी। परमाणु मिसाइलों के लिए नए बाजारों की संभावना से रक्षा कंपनियों के शेयर बढ़ेंगे। प्रतिरोध के सिद्धांत जनता को आश्वस्त करेंगे कि शस्त्र नियंत्रण की वास्तव में कभी आवश्यकता ही नहीं थी। जो लोग दुनिया के अंत से डरते हैं उन्हें इस फैसले से चिंता होगी, कुछ इसे पश्चिमी देशों के लिए कमजोरी और खतरे का सबब बताएंगे। अन्य लोग यह संकेत दे सकते हैं कि अमेरिका और नाटो का इतना तकनीकी और वित्तीय प्रभुत्व है कि पुतिन नियंत्रण छोड़ कर अपने स्वयं के हितों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

इसके विपरीत, रूस को किसी भी विमान, पोत या मिसाइल को तुलनात्मक रूप से सस्ते और भयानक परमाणु हथियार संलग्न करने के लिए अप्रतिबंधित छोड़ना प्रतिरोध योजनाकारों के लिए एक दुःस्वप्न होगा। नई रणनीतिक हथियार कटौती संधि अमेरिका और रूस (और इससे पहले, यूएसएसआर) के बीच उनके परमाणु हथियारों पर आधी सदी तक चलने वाले समझौतों की श्रृंखला में नवीनतम थी। संधि प्रत्येक देश को कुल 700 मिसाइलों और विमानों पर फिट किए जाने वाले 1,550 से अधिक परमाणु हथियारों तक सीमित करती है।

2002 के बाद से मिसाइल रोधी मिसाइल प्रणालियों पर कोई सीमा नहीं रही है, जब अमेरिका ने इन पर एक समझौता समाप्त कर दिया था। यह एक कारक है जो पुतिन को मिसाइलों पर नियंत्रण छोड़ने के लिए प्रेरित करता है क्योंकि अमेरिकी सुरक्षा पारंपरिक स्ट्राइक मिसाइलों के साथ बेहतर हुई है। न्यू स्टार्ट में यह सत्यापित करने के लिए कि समझौता काम कर रहा है, प्रत्येक पक्ष के लिए दूसरे के हथियारों का निरीक्षण करने के प्रावधान शामिल हैं। और, वर्तमान में, न तो अमेरिका और न ही रूस एक दूसरे पर उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं। न्यू स्टार्ट द्वारा संचालित मिसाइलों और विमानों के प्रकार वर्तमान की तुलना में हजारों अधिक हथियार ले जा सकते हैं।

1970 के दशक में, परमाणु बम अकसर व्यास में 10 सेमी जितना छोटा होता था ताकि एक ही मिसाइल में बड़ी संख्या में स्वतंत्र रूप से लक्षित करने योग्य रीएंट्री वाहनों को फिट किया जा सके। इससे ऐसे हथियारों के असीमित उत्पादन की संभावना थी जिसने अमेरिका और सोवियत नीति निर्धारकों को यह महसूस करने पर मजबूर किया कि इनकी एक सीमा निर्धारित करने में सामूहिक हित हैं। रूसी दृष्टिकोण से, न्यू स्टार्ट को समाप्त करना मिसाइल डिफेंस और पारंपरिक स्ट्राइक हथियारों पर अमेरिकी सहमति हासिल करने में विफल रहने का एक स्वाभाविक परिणाम है। शस्त्र संधि काम कर सकती है

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!