चीन ने तियानमेन जनसंहार की बरसी पर बढ़ाई सुरक्षा, हांगकांग में कलाकारों सहित 8 लोग गिरफ्तार

Edited By Tanuja,Updated: 05 Jun, 2023 12:05 PM

china tightens access to tiananmen square on anniversary

चीन ने 1989 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों  व तियानमेन जनसंहार की बरसी  पर रविवार को मध्य बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी...

बीजिंग: चीन ने 1989 के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों  व तियानमेन जनसंहार की बरसी  पर रविवार को मध्य बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी, जहां सामान्य दिनों में भी लोगों के प्रवेश पर सख्ती बरती जाती है। प्रदर्शनों पर की गई कार्रवाई में मारे गये लोगों की संख्या अब तक अज्ञात है। उधर हांगकांग में, एक दिन पहले मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कलाकारों सहित आठ लोगों को हिरासत में ले लिया गया। यह कदम शहर में अभिव्यक्ति की आजादी के सिकुड़ती गुंजाइश को रेखांकित करता है। वहीं, रविवार को 10 और लोगों को विक्टोरिया पार्क के आसपास हिरासत में ले लिया गया। बड़े सार्वजनिक स्थल, इन प्रदर्शनों की बरसी पर सालाना आयोजित की जाने वाली शोक सभा के आयोजन स्थल रहे हैं।

 

उल्लेखनीय है कि तियानमेन स्क्वायर पर तीन जून की रात और चार जून 1989 की सुबह प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए तोपें और सेना उतारी गई थी, जिसमें काफी संख्या में प्रदर्शनकारी मारे गये थे। इस हिंसक कार्रवाई के दौरान मारे गये लोगों की संख्या अज्ञात है और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने इन घटनाओं की स्मृति को जीवंत रखने वालों के खिलाफ देश में और विदेशों में लगातार कार्रवाई की है। बीजिंग में, तियानमेन स्क्वायर के चारों ओर अतिरिक्त सुरक्षा देखी गई और वहां जाने वाले लोगों से सुरक्षाकर्मी पहचान पत्र मांगते देखे गए।

 

स्क्वायर के उत्तर में स्थित चांगवान एवेन्यू में पैदल या साइकिल से गुजरने वाले लोगों को रोक दिया गया और पहचान पत्र दिखाने को कहा गया। वहीं, अपने पत्रकार वीजा के साथ आए व्यक्तियों से कहा जा रहा है कि इलाके में प्रवेश के लिए उन्हें विशेष अनुमति लेनी होगी। इसके बावजूद, काफी संख्या में पर्यटक इस ऐतिहासिक स्थल को देखने के लिए उमड़ रहे हैं और सैकड़ों लोग स्क्वायर पर प्रवेश के लिए कतार में खड़े हैं। तियानमेन कार्रवाई में अपने बच्चों को खोने वाली माताओं ने एक बयान जारी कर ‘सच्चाई, मुआवजा और जवाबदेही' की मांग की है। अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ‘ह्यूमन राइट्स वाच' ने चीन सरकार से लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की हत्या की जिम्मेदारी स्वीकार करने को कहा है।

 

‘ह्यूमन राइट्स वाच' के वरिष्ठ चीनी शोधार्थी याछियू वांग ने एक बयान में कहा, ‘‘चीन सरकार दशकों पुराने तियानमेन नरसंहार की जवाबदेही लेने से बचती आ रही है, जिसने लाखों लोगों को मनमाने तरीके से हिरासत में लेने, उन पर पाबंदी लगाने, जासूसी करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकारों का हनन करने के लिए उसे प्रेरित किया है।'' मानवाधिकारों की पैरोकारी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि चीनी शासन को 1997 में सौंपे गये पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश हांगकांग ने असहमति की आवाज दबाने के लिए औपनिवेशिक काल के राजद्रोह कानून का इस्तेमाल किया है।

 

एमनेस्टी ने कहा, ‘‘इस बरसी को मनाने से लोगों को रोकने के हांगकांग सरकार के शर्मनाक अभियान ने चीनी सरकार की पाबंदियों को प्रदर्शित किया है और यह तियानमेन कार्रवाई में मारे गये लोगों का अपमान है।'' इस बीच, हांगकांग के नेता जॉन ली ने कहा कि यदि कोई कानून तोड़ता है तो बेशक पुलिस कार्रवाई करेगी। लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स की नेता चान पो यिंग को पुलिस अधिकारी एक निषिद्ध क्षेत्र से दूर ले गये। उनकी एक हाथ में एलईडी मोमबत्ती और दूसरी में पीले कागज के दो फूल थे।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!