क्वाड की प्लानिंग से घबराया चीन ! एशिया-प्रशांत देशों से किया ये आग्रह

Edited By Tanuja, Updated: 24 May, 2022 12:27 PM

chinese fm wang urges asia pacific countries to reject bloc confrontation

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने तोक्यो में क्वाड के शिखर सम्मेलन से पहले सोमवार को एशिया-प्रशांत के देशों से क्षेत्र में सैन्य गुट या खेमेबाजी के जरिए...

बीजिंगः  चीन से निपटने के लिए क्वाड देशों की प्वालिंग से ड्रैगन के होश उड़े हुए हैं। ऐसे में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने टोक्यो में क्वाड के शिखर सम्मेलन से पहले सोमवार को एशिया-प्रशांत के देशों से क्षेत्र में सैन्य गुट या खेमेबाजी के जरिए टकराव के किसी भी प्रयास को खारिज करने का आग्रह किया। वांग ने एशिया और प्रशांत के लिए आर्थिक और सामाजिक आयोग (ईएससीएपी) को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कहा, ‘‘एशिया-प्रशांत क्षेत्र की शांति और समृद्धि न केवल क्षेत्र के लिए बल्कि दुनिया के भविष्य के बारे में भी है।’’

 

सरकारी टेलीविजन ‘सीजीटीएन’ के मुताबिक वांग ने क्षेत्र से ‘‘शांति और स्थिरता बनाए रखने, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करने तथा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सैन्य गुट या खेमा बनाकर टकराव शुरू करने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार करने का आग्रह किया। वांग ने रविवार को अमेरिका की हिंद-प्रशांत रणनीति के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि इसका ‘‘विफल होना तय’’ है क्योंकि बीजिंग को रोकने के लिए वाशिंगटन इसे बढ़ावा दे रहा है।

 

वांग ने पाकिस्तान के अपने समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ दक्षिणी चीन के ग्वांगझू शहर में रविवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत रणनीति’’ अंतरराष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अधिक से अधिक सतर्कता और चिंता पैदा कर रही है।वांग की टिप्पणी 24 मई को तोक्यो में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले आई है। क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान और ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्षों के साथ हिस्सा लेंगे।

 

वांग ने क्वाड शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले तोक्यो में बाइडन द्वारा शुरू किए गए हिंद-प्रशांत आर्थिक प्रारूप (आईपीईएफ) पर भी निशाना साधा। क्षेत्र में व्यापार पर चीन की आक्रामक रणनीति का मुकाबला करने को लेकर हिंद-प्रशांत के लिए एक मजबूत आर्थिक नीति को आगे बढ़ाने के वाशिंगटन के प्रयासों के तहत आईपीईएफ की पेशकश की गई है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!