चीन ने अपने इस शहर में टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों पर लगाया बैन, वजह है खास

Edited By Tanuja, Updated: 22 Jun, 2022 04:10 PM

chinese town bans entry of tesla cars ahead of crucial ccp meeting

चीन ने अपने तटीय जिले बेइदैहे में टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। दरअसल, इस शहर  को एक सीक्रिटिव वार्षिक समर पार्टी...

बीजिंगः चीन ने अपने तटीय जिले बेइदैहे में टेस्ला कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। दरअसल, इस शहर  को एक सीक्रिटिव वार्षिक समर पार्टी कॉन्क्लेव के लिए आरक्षित कर दिया गया है। यातायात पुलिस अधिकारी के अनुसार यह पाबंदी 1 जुलाई से प्रभावी होगी और कम से कम दो महीने तक रहेगी। हालांकि चीन सरकार की तरफ से इस कदम को उठाने के पीछे का कारण नहीं बताया गया है। 

 

गौरतलब है कि बेइदैहे (Beidaihe) अधिकारियों ने यह कदम हाल ही में चीन के सेंट्रल सिटी चेंगदू में कुछ सड़कों पर टेस्ला कारों के ड्राइविंग पर प्रतिबंध लगाने के कुछ ही हफ्तों उठाया है। इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यात्रा के दौरान चेंगदू के कुछ इलाकों में टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों पर पाबंदी लगा दी गई थी।बीजिंग के पूर्व में स्थित बेइदैहे बीच रिसॉर्ट आगामी समर पार्टी कॉन्क्लेव चीन के वरिष्ठ नेताओं की मेजबानी करेगा।  इस दौरान नेता नीतिगत विचारों पर चर्चा करेंगे। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र से टेस्ला कारों के बैन की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

 

पुलिस द्वारा कुछ क्षेत्रों से टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहनों को डाइवर्ट करने के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद मामला प्रकाश में आया। गौरतलब है कि टेस्ला कारों को चीनी सरकार या सैन्य साइटों से प्रतिबंधित किया जाना कोई नई बात नहीं है। पिछले साल चीनी सेना ने टेस्ला कारों को अपने परिसरों में प्रवेश करने से रोक दिया था। उन्होंने टेस्ला वाहनों पर लगे कैमरों के कारण सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया था। उस समय टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा था कि कंपनी के वाहन चीन या कहीं और जासूसी नहीं करते हैं और अगर ऐसा होता है, तो इसे अभी बंद कर दिया जाए।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!